पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ऐसी ही जागरूकता चाहिए:मानहड़ के 80 फीसदी लोगों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

गोरमी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोगों को जागरूक किया, कोरोना संक्रमण पर पा लिया काबू

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों ज्यादा कहर बरपाया। दूसरी लहर की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में रिकॉर्ड तोड़ मामले दर्ज किए गए। लेकिन गोरमी क्षेत्र के मानहड़ गांव के लोगाें ने समझदारी दिखाते हुए जहां गांव के अंदर कोरोना संक्रमण पर काबू पाया, वहीं दूसरी ओर गांव में 80फीसदी लोगों कोरोना महामारी से बचने के लिए वैक्सीन लगवा चुके हैं।

इसके पीछे बड़ी वजह ये है कि जब देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ग्रामीण क्षेत्रों में तांडव मचा रही थी, तब गांव की सरपंच सावित्री देवी, रोजगार सहायक संतोषी देवी,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अंजेश और बविता ने मिलकर एक पहल शुरू की, इसी पहल का नतीजा है कि इस गांव में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सका है।

गौरतलब है कि पंचायत द्वारा गांव में बाहर के लोगों की गांव में आने और जाने पर पाबंदी लगा दी थी,अगर कोई बाहर से व्यक्ति आता है तो उसकी जानकारी ग्रामीण पंचायत और प्रशासनिक अधिकारियों को दे रहे थे। जिससे संबंधित व्यक्ति की स्वास्थ्य जांच हो सके। इसके अलावा वक्त-वक्त पर गांव में सैनिजाइजेशन किया जा रहा है, साथ ही पंचायत, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा लोगों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंस की पालना के लिए जागरूक किया जाता है। वहीं रविवार को सरपंच सावित्री देवी ने जानकारी देते हुए बताया कि गांव में80 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है।
गाइड लाइन का पालन करेंः सरपंच सावित्री देवी का कहना है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोरोना गाइड लाइन का पालन करना जरूरी है। ऐसा करने से ही हम संक्रमित होने बच सकते हैं। साथ ही वैक्सीन भी जरूरी है। इसलिए सभी टीका लगवाएं।

खबरें और भी हैं...