पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लोग परेशान:ट्रांसफार्मरों पर लोड बढ़ने से बार-बार ट्रिपिंग, टीवी व फ्रीज फुंक रहे, गर्मी से जनता परेशान

जौरा17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रांसफार्मर के पास पाइप लाइन फूटी तो हाईटेंशन लाइन तक पहुंचा पानी का प्रेशर। - Dainik Bhaskar
ट्रांसफार्मर के पास पाइप लाइन फूटी तो हाईटेंशन लाइन तक पहुंचा पानी का प्रेशर।
  • ट्रांसफार्मर के पास पाइप लाइन फूटी तो हाईटेंशन लाइन तक पहुंचा पानी का प्रेशर
  • रात की अपेक्षा दिन में अधिक आ रही ट्रिपिंग की शिकायतें, फॉल्ट सुधारने पल पल बंद करनी पड़ रही सप्लाई

भीषण गर्मी में ठंडक पाने घरों व दुकानों में लोगों को लगातार कूलर, पंखे, एसी चलाने पड़ रहे हैं। जिसके चलते शहर में बिजली सप्लाई के लिए लगे ट्रांसफार्मरों पर लोड बढ़ा हुआ है। क्षमता से अधिक लोड के कारण ट्रांसफार्मरों व विद्युत लाइनों में दिनभर ट्रिपिंग होने की शिकायत आ रही है जिससे घरेलू बिजली उपकरणों को नुकसान पहुंच रहा है। फॉल्ट सुधारने के लिए विद्युत कर्मियों को हर 10 मिनट में परमिट लेना पड़ रहा है। जिससे विद्युत सप्लाई भी बाधित हो रही है और भीषण गर्मी में लोग घरों व दुकानों पर हाल बेहाल हो रहे हैं।

बता दें कि इन दिनों शहर की बिजली सप्लाई के लिए तीन फीडरों से जुड़े एक सौ पच्चीस ट्रांसफार्मरों पर पावर सप्लाई से लोड बढ़ा हुआ है ट्रांसफार्मरों पर बढ़े लोड से दिनभर हर 10 मिनट में ट्रिपिंग होने की शिकायत बनी हुई है। वहीं गर्मी के कारण जगह जगह विद्युत लाइनों में फॉल्ट होने व फेस उड़ने की समस्या भी आ रही है। इससे टीवी, फ्रिज जैसे घरेलू उपकरण फंुक रहे हैं। फॉल्ट सुधारने के लिए विद्युत कर्मियों को बार- बार परमिट लेना पड़ रहा है। विद्युत कर्मियों को परमिट देने के दौरान विभाग को लगभग हर 10 से 15 मिनट में विद्युत आपूर्ति रोकनी पड़ रही है। ऐसे में हर घंटे में लगभग 20 से 30 मिनट तक ही लोगों को बिजली सप्लाई मिल पा रही है।

रात में कम, दिन में बार-बार हो रही ट्रिपिंग

सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक तापमान ज्यादा रहता है। वहीं इसी समय कस्बे का पूरा बाज़ार भी खुलता है। दुकानों पर होने वाली खपत का अंतर भी ट्रांसफार्मरों और विद्युत लाइनों पर पड़ने से इसी दौरान ट्रिपिंग की शिकायत ज्यादा आ रही है। वहीं शाम 7 बजे के बाद से सुबह 8 बजे तक तापमान में भी अंतर आ जाता है और फॉल्ट बहुत कम हो रहे हैं। दिनभर होने वाले फॉल्ट के कारण बिजली सप्लाई में बाधा बनी रहती है और लोग गर्मी से परेशान हो रहे हैं।

125 ट्रांसफार्मरों से होती है शहर में बिजली सप्लाई

बिजली विभाग द्वारा सिटी की बिजली सप्लाई के लिए 3 फीडर में 25 केव्हीए से लेकर 315 केव्हीए क्षमता वाले 125 ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं जिनसे सिटी में बिजली सप्लाई घरों तक पहुंचती है लेकिन लोड़ बढ़ने के कारण ट्रांसफार्मर लोड़ नहीं झेल पा रहे हैं और बार बार ट्रिपिंग व फॉल्ट की शिकायत आ रही है।

हमारे पास स्टाफ की है कमी

गर्मी का समय होने से लोग कूलर व एसी का उपयोग कर रहे हैं जिसका लोड ट्रांसफार्मरों पर पड़ रहा है। इसी वजह से ट्रिपिंग व फॉल्ट की शिकायत आ रही है। हमारे यहां स्टाफ की कमी है। फिर भी फॉल्ट सुधारने के लिए कर्मचारी दिन रात लगे रहते हैं। -अनिल यादव, एई बिजली कंपनी, जौरा

खबरें और भी हैं...