अन्न उत्सव योजना:एसडीएम से बोले ग्रामीण- हमें तीन माह से नहीं मिला राशन

जौरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डोंगरपुर के आधा सैकड़ा ग्रामीणों ने एसडीएम से की राशन न मिलने की शिकायत

प्रदेशभर में शनिवार को शुरू की गई अन्न उत्सव योजना को लेकर जहां जिले भर में हितग्राहियों को राशन बांटा गया वहीं प्रथम दिन ही डोंगरपुर के आधा सैकड़ा ग्रामीण 3 माह से राशन न मिलने की शिकायत लेकर एसडीएम के पास पहुंचे। और बोले कि राशन दुकानदार ने 3 माह से राशन नहीं दिया, हमारे बच्चे भूखे हैं। खास बात यह भी है कि शनिवार को की गई इस शिकायत से पूर्व भी ग्रामीण राशन दुकान संचालक की शिकायत कर चुके हैं। बावजूद इसके पात्र हितग्राहियों को राशन नहीं मिल सका है। बता दें कि जहां केंद्र से लेकर राज्य सरकारों द्वारा आमजन और गरीब जनता के हित में तमाम योजनाएं संचालित होने का दावा किया जा रहा है वहीं कुछ लोग गरीबों को राशन वितरण जैसी महत्वपूर्ण योजना को पलीता लगा रहे हंै। शनिवार को ऐसा ही एक मामला जौरा के एसडीएम कार्यालय में 3 माह से राशन वितरण नहीं होने का सामने आया। ग्राम डोंगरपुर से शिकायत लेकर आए आधा सैकड़ा ग्रामीणों ने एसडीएम सुरेश कुमार बरहादिया से कहा कि गांव में संचालित राशन दुकानदार द्वारा बार-बार चक्कर लगवाने के बावजूद उन्हें 3 माह से राशन नहीं दिया गया है।

इसलिए परिवार के लोगों के समक्ष भूखों मरने की नौबत खड़ी हो गई है। ग्रामीणों ने शिकायत में यह भी कहा कि गांव में संचालित राशन दुकान को हटवा कर हमें दूसरी राशन दुकान से राशन वितरण कराने की व्यवस्था कराने की गुहार लगाई है। ज्ञात हो कि इससे पहले बीते हफ्ते ग्राम डोंगरपुर के ग्रामीणों राशन नहीं मिलने की शिकायत के साथ एसडीएम से कहा था कि राशन दुकानदार कहता है कि मैं अधिकारियों को 50 हजार का महीना देता हूं।

मेरा कोई क्या बिगाड़ लेगा। तुम्हे राशन नहीं दूंगा। इसके अलावा रसौंधनाहार में भी राशन दुकान संचालक द्वारा नि:शुल्क वितरण के लिए आए राशन के पैसे लेकर वितरण किए जाने की शिकायत के बाद दुकान निलंबन की कार्यवाही की गई। बाद में अधिकारियों ने उसी दुकान को बहाल भी कर दिया और शिकायतकर्ता कलेक्टर कमिश्नर के यहां गुहार लगाते रह गए।

शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जा रही है
मैं अभी बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र में व्यस्त हूं। हर समय यह नहीं बता सकता कि कौन सी शिकायत पर क्या कार्यवाही हुई। आज शिकायत कार्यालय में प्राप्त हुई है। वैसे भी मैं प्रत्येक शिकायत पर त्वरित कार्यवाही कर रहा हूं।
सुरेश कुमार बरहादिया, एसडीएम, जौरा

खबरें और भी हैं...