पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गड़बड़ी:पचोखरा के लोगों को नहीं मिला दो माह से राशन, 60 किमी दूर से शिकायत करने आए

कैलारस11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खाद्यान्न न मिलने के विरोध में कलेक्टोरेट पर प्रदर्शन करते पचोखरा के लोग। - Dainik Bhaskar
खाद्यान्न न मिलने के विरोध में कलेक्टोरेट पर प्रदर्शन करते पचोखरा के लोग।
  • आपूर्ति अधिकारी से लोग बाेले- सेल्समैन ने राशन कम आने की बात कही है

पीडीएस में खाद्यान्न वितरण की व्यवस्थाएं बेकाबू होने से गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों को हर महीने समय पर खाद्यान्न नहीं मिल पा रहा है। आलम यह है कि तहसीलदार, एसडीएम स्तर पर सुनवाई नहीं होने के कारण प्रभावित लाेगाें को शिकायत करने के लिए कलेक्टर तक पहुंचना पड़ रहा है। पचोखरा से मुरैना आए लोगों की समस्या भी कुछ ऐसी ही है।

पचोखरा गांव चिन्नोनी चंबल इलाके में आता है। वहां के बीपीएल उपभोक्ताओं को जनवरी व फरवरी महीने का खाद्यान्न नहीं मिला है। इसकी शिकायत लेकर उपभोक्ता बड़ी संख्या में इकट्‌ठे होकर मुरैना पहुंचे और उन्होंने अपनी शिकायत जिला आपूर्ति अधिकारी से लेकर कलेक्टर से की। शिकायतकर्ता रामदयाल जाटव, महेश तेहरिया, सोनू शर्मा, प्रीतम जाटव, रतन लाल, संतोष शर्मा, सुमेरन जाटव, रामभजन प्रजापति, शंकर प्रजापति, शैलेन्द्र जाटव, कल्ला जाटव, मनोज प्रजापति, गणपति जाटव व मोहर सिंह जाटव का कहना है कि उन्हें दो महीने से गेहूं, चावल व बाजरा नहीं दिया गया है। सेल्समैन गजराज तोमर का कहना है कि जितना खाद्यान्न आया उतना बांट दिया अब स्टॉक ही नहीं है तो कहां से कैसे बांटे।

उपभोक्ताओं का कहना है कि स्टॉक कम है या ज्यादा इससे उन्हें क्या सरोकार...शासन ने खाद्यान्न बांटने की सुविधा दी है तो उन्हें हर महीने नियत समय पर खाद्यान्न मिलना चाहिए। खाद्यान्न वितरण के मामले में तथ्य सामने आए हैं कि 485 दुकानों में से 300 से ज्यादा दुकानों का संचालन शासन के नियमों के मुताबिक नहीं हो रहा है। डीलर, दुकानों को अपनी सुविधा व अपनी मोनोपॉली के अनुसार खोलते व बंद करते हैं। उपभोक्ता दुकान पर जाए उस समय उसे दुकान खुली मिल जाए यह कोई गारंटी नहीं है।

कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी नहीं कर रहे मॉनीटरिंग
उचित मूल्य की दुकानों की वितरण व्यवस्था पर नजर रखने के लिए कलेक्टर ने विभिन्न विभागों के दो से तीन अधिकारियों को नोडल बेशक बना दिया है लेकिन कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियोें की निष्क्रियता के चलते राशन घाेटाला बेकाबू हो रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें