पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:मनरेगा में रोजगार नहींं मिला तो गांव-गांव में बुन रहे कपड़े की रस्सी

कराहल10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कराहल में रस्सी बनने का काम करते मजदूर।
  • सरकार ने बाहर से लौटे मजदूरों को मनरेगा में रोजगार देने की घोषणा की थी

कोरोना वायरस के चलते प्रवासी मजदूर नाना प्रकार के जतन करके वापस अपने घरों में लौट आए हैं। इस आस में की यहां कुछ भी करेंगे लेकिन अब वापस नहींं जाएंगे। इस बीच सरकार ने मजदूरों को मनरेगा के तहत रोजगार देने की घोषणा भी कि लेकिन इस ग्रामीणों को रोजगार नहींं मिला ऐसे में अब कई मजदूर या तो वापस लौट रहे हैं या फिर स्थानीय स्तर पर खुद ही रोजगार जुटाने की जुगत में हैं।

कराहल क्षेत्र के बेरोजगार मजदूरों को रोजगार नहींं मिलने अब उनके सामने रोजीरोटी का संकट है। ऐसे में कई ग्रामीण अब गांव-गांव जाकर कपड़े से रस्सी बुनने का काम कर रहे हैं। कराहल क्षेत्र में कपड़े की रस्सी बुनाई का काम कर रहे मनोज आदिवासी ने बताया कि सरकार उनके हित के लिए योजनाएं तो शुरू की हैं लेकिन इसका लाभ उन्हें नहींं मिला न तो उनके पास जॉब कॉर्ड है और न ही मनरेगा में रोजगार।

पंचायत सचिव और सरपंच तक शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहींं हुई। ऐसे में रस्सी बुनने का काम करना पड़ा। वहीं प्रदीप आदिवासी ने बताया कि वह गांव-गांव जाकर रस्सी बुनने का काम कर रहे हैं। एक दिन में 500 मीटर की रस्सी बुन तो जाती है लेकिन आमदनी उतनी नहींं होती है। ऐसे में परिवार पालने का संकट बन रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें