पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:कांजी हाउस खाली, सड़कों पर आवारा मवेशियों का जमावड़ा, बढ़ रहे हादसे

लहार5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाजार में आए दिन वाहनों की टक्कर से घायल हो रहे हैं आवारा मवेशी
  • नपा अधिकारी सफाई अभियान की बात कहकर छुड़ा रहे पल्ला

लहार नगर की सड़कों पर घूम रहे आवारा मवेशी लोगों के लिए परेशानी बनते जा रहे हैं। शाम होते ही इनका जमावड़ा सड़कों व चौराहों पर लग जाता है। इससे वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि कई बार मवेशियों के चलते दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं। इन सबके बाद भी नगरपालिका के जिम्मेदार अधिकारियों का ध्यान इस ओर नहीं है। अधिकारी सफाई अभियान में जुटे होने की बात कहते हुए जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ने का प्रयास करते नजर आ रहे हैं। गौरतलब है कि नगर के व्यस्ततम मार्ग भिंड-भांडेर रोड,पचपेड़ा तिराहा, पुलिस थाने के सामने, महाराणा प्रताप चौराहा रोड सहित बाजार में दिनभर आवारा मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है। स्थिति यह है कि आए दिन मवेशी लोगों को अपने सींग माकर घायल कर देते हैं,वहीं वाहनों से टकरा जाने से वे खुद घायल हो जाते हैं। एक माह पहले भिंड-भांडेर रोड एक वृद्घ और मेन बाजार में एक महिला को आवारा मवेशी ने एक वृद्घ को पीछे से टक्कर माकर घायल कर दिया था। वहीं वर्ष2019 में रविवार के दिन भिंड-भांडेर रोड पर एक आवारा मवेशी (सांड) ने वृद्ध रामदास शिवहरे को टक्कर मार दी थी। जिससे उनकी मौत हो गई थी।

ढाई साल से बंद कांजी हाउस
नगर के समाजसेवी विपिन बिहारी, राजेश कुमार, उमेश तिवारी, गुरु कुशवाह, वीर प्रताप सिंह आदि का कहना है कि नगर पालिका द्वारा 10 साल पहले लाखों की लागत से आवारा मवेशियों के लिए भाटनताल ग्राउंड के पास कांजी हाउस का निर्माण कराया गया था, लेकिन पिछले ढाई साल से कांजी हाउस में एक भी गाय को नपा द्वारा नहीं रखा गया है, वहीं उसके गेट पर ताला लटका हुआ है।
कई लोग हुए घायल
आवारा मवेशी बाजार में भी विचरण करते हैं। वहीं बाजार में भी दिनभर लोगों की भीड़ जमा रहती है। इस दौरान कभी भी यह आवारा मवेशी किसी को भी मार दे कोई भरोसा नहीं। इस संबंध में सब्जी मंडी में सब्जी व्यापारी सिकंदर ने बताया कि सब्जी की दुकान, ठेलों के आसपास पशुओं का ज्यादा जमावड़ा रहता है। खरीदी के लिए आए ग्राहकों को यह कई बार घायल कर चुके हैं।

गोसेवकों ने कई बार दिए ज्ञापन, हुआ कुछ नहीं
नगर में आए दिन किसी न किसी रोड पर वाहनों की टक्कर से गाय, बछड़े और अन्य मवेशी घायल हो जाते हैं। गोसेवा संगठन चलाने वाले लोग इस मौके पर रोष जताते हैं और प्रशासनिक और नपा के अधिकारियों को गायों की सुरक्षा के लिए ज्ञापन देते हैं। लेकिन इन संगठनों के द्वारा खुद आवारा गायों को पकड़कर कभी कांजी हाउस में नहीं छोड़ा जाता है। ज्ञापन देना उनकी मात्र एक औपचारिकता ही रह गई।
गोशाला स्वीकृत नहीं
हमारे पास मवेशियों को पकड़ने के लिए साधन नहीं होने के साथ लोग भी मवेशियों को कांजी हाउस में लाने की वजह रोड पर छोड़ देते हैं। इसके अलावा नपा की मांग के बाद भी गोशाला निर्माण के लिए जगह स्वीकृत नहीं हुई है ।
सुरेंद्र सिंह कुशवाह, प्रभारी सीएमओ, नपा लहार

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser