संकल्प:नौधा में शराबबंदी, न पीएंगे न किसी को बेचने देंगे

लहार9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शराब न पीने का संकल्प लेते ग्रामीण । - Dainik Bhaskar
शराब न पीने का संकल्प लेते ग्रामीण ।
  • लहार क्षेत्र के नौधा गांव में चौपाल कार्यक्रम

युवा वाहिनी द्वारा शनिवार को लहार क्षेत्र के नौधा गांव में चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मौजूद ग्रामीणों ने शराब न पीने और गांव के अंदर शराब न बिकने देने का सामूहिक रूप से संकल्प लिया। इस मौके पर सरपंच दयाल शरण खरे, समाजसेवी रमेश उपाध्याय और एडवोकेट संजीव कुमार मुख्य रूप से मौजूद रहे।

चौपाल पर ग्रामीणों को शराब से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हुए समाजसेवी रमेश उपाध्याय ने कहा कि बेटा हुआ पार्टी तो शराब, बेटे की शादी पार्टी तो शराब, घर में कोई भी शुभकार्य हुआ तो पार्टी शराब। आज लोगों ने मानों इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया है।

लेकिन हमें पता है कि शराब से सामाजिक, आर्थिक व शारीरिक तीनों तरह के नुकसान होते हैं। पता नहीं क्यूं फिर भी लोग शराब की तरफ लालायित हो रहे हैं। अगर हमने समय रहते शराब से तौबा नहीं की तो हमारा घर,परिवार व शरीर तीनों के लिए ही बहुत ही नुकसानदायी होगी। इसलिए हमें चाहिए की शराब से तौबा करें। शराबमुक्त गांव बनाने के लिए सभी को आगे आकर पहल करनी होगी।

संकल्प पर अडिग रहने की जरूरत: कुमार

ग्रामीणों को संकल्प दिलाते हुए एडवोकेट संजीव कुमार ने कहा कि गांव की छोटी से छोटी समस्याओं का निदान चौपाल लगा कर किया जाता है तो गांव को शराबमुक्त बनाने का भी फैसला चौपाल के माध्यम से ही होना चाहिए। नशे से दूर रहने के लिए संकल्प पर अडिग रहने की जरूरत है, न जाने शराब ने अब तक कितने ही लोगों के घरों को बर्बाद कर दिया, अगर समय रहते जनता जागरूक नहीं हुई तो जितने घर बर्बाद हो चुके हैं उससे भी अधिक बर्बाद हो सकते हैं।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि शराब घर में झगड़े की जड़ होती है। इस मौके पर समाजसेवी मुकेश पाठक, जगराम कुशवाह, पंकज सिंह राजावत, नरेंद्र सिंह, अतुल शर्मा, माताचरण भारद्वाज, जीतू कुशवाह, परशुराम कुशवाह,गौरीशंकर कुशवाहा, ग्याप्रसाद कुशवाहा, रघुनाथ कुशवाह, दिलीप गुर्जर, गिरिजा मोहन शर्मा, अरुण कुमार, देवेंद्र कुशवाहा, माशूक खान, उदयराम, सतेंद्र बघेल, कल्लू, राममिलन बघेल, रामप्रकाश राठौर, भूरे बघेल, मनीराम कुशवाहा, सुमित उपाध्याय आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...