पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मनमानी:100 रु. का स्टांप 130 रु. में दे रहे, विरोध करने पर देते ही नहीं

लहार14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वेंडरों के खिलाफ एडीएम को ज्ञापन देते वकील ।
  • लहार तहसील में स्टांप वेंडर की मनमानी से ग्राहक परेशान
  • अभिभाषक संघ ने एसडीएम से वेंडरों के लाइसेंस निरस्त करने की मांग की

तहसील लहार में स्टांप वेंडरों की कमीशनखोरी इन दिनों अभिभाषक संघ के वकीलों सहित आम लोगों पर भारी पड़ रही है। ट्रेजरी विभाग से स्टांप वेंडरों को 2 प्रतिशत कमीशन दिया जाता है, लेकिन उसके भी स्टांप खरीदने वाले वकील और आम लोगों से वेंडर 30 प्रतिशत तक वसूल रहे हैं। स्थिति यह है कि तहसील में 100 रुपए का स्टांप 130 में बेचा जा रहा है। जिसके चलते अभिभाषक संघ के वकीलों में नाराजगी है, उन्होंने लाइसेंसधारी वेंडरों के लाइसेंस निरस्त करने के लिए एसडीएम आरए प्रजापति को ज्ञापन देते हुए मांग की है। वकीलों का कहना है कि स्टांप पर अवैध वसूली का पूरा खेल उप पंजीयक की शह पर चल रहा है।

गौरतलब है कि स्टांप या ई-स्टांप पर हितग्राहियों से किसी प्रकार का ऊपरी कमीशन वसूल करने का प्रावधान नहीं है। वेंडरों को स्टांप बेचने के लिए ट्रेजरी विभाग से 2 प्रतिशत कमीशन दिया जाता है। विभागीय कमीशन मिलने के बाद भी वेंडर लोगों को स्टांप बेचकर 25से 30 प्रतिशत तक अधिक कमीशन वसूल लेते हैं। ऐसा नहीं है कि इसकी जानकारी विभागीय अधिकारियों को नहीं है। उसके बाद भी उनके द्वारा स्टांप पर हो रही वसूली को रोका नहीं गया है।

500 के ई-स्टांप को 700 रुपए में दे रहे

अभिभाषक संघ सचिव अजयपाल सिंह का कहना है कि स्टांप वेंडर पचास रुपए के स्टांप को 70 और 80 में, 100 रुपए स्टांप को 120 से 130 रुपए में देते हैं। वहीं 500 के ई-स्टांप को 600 और 700 रुपए वहीं एक हजार रुपए के ई-स्टांप को 1300 रुपए में वकीलों और आम लोगों को देते हैं। इस तरह कमीशन का इन दिनों तहसील में यह खेल पूरी जोर पर है। जबकि विभाग द्वारा ऐसा कोई नियम नहीं है कि स्टांप पर लोगों से कमीशन वसूला जाए।

शिकायत करने पर स्टांप ही नहीं देते

एडवोकेट दिनेश कुमार सहित अन्य वकीलों ने एडीएम आरए प्रजापति से मांग करते हुए कहा है के तय रेट से अधिक दामों में स्टांप बेचने वाले वेंडरों के लाइसेंस निरस्त करते हुए आपराधिक प्रकरण दर्ज होना चाहिए। वर्तमान में स्थिति यह है कि अगर हम वकील या फिर आम आदमी स्टांप के दाम रेट से अधिक देने से मना करता है तो वेंडर स्टांप देने से मनाकर देते हैं। साथ ही धौंस देते हैं कि स्टांप हमारे बताए हुए दामों में मिलेंगे, तुम को जिससे भी शिकायत करनी हो कर दो।

जांच कराई जाएगी

मेरे पास अभिभाषक संघ लहार के वकीलों से स्टांप पर हो रही अवैध वसूली की शिकायत की है। जिसके आधार पर मामले की जांच कराई जाएगी, जो वेंडर जांच में दोषी पाए गए तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आरए प्रजापति, एसडीएम, लहार

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें