अच्छी खबर / वार्ड-15 में अब नहीं रहेगी जलभराव की समस्या, 1.75 करोड़ रु. से बन रहा नाला

X

  • लहार में बन रहे 550 मीटर लंबे नाले का अब तक 40 फीसदी निर्माण
  • अभी नाली नहीं होने से वार्ड में भरा रहता है पानी

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

लहार. आने वाले दिनों में लहार नगर के वार्ड क्रमांक 15 के स्थानीय लोगों को सड़क और गली में भरने वाले गंदे पानी से निजात मिल जाएगी। नगरपालिका द्वारा वार्ड में1.75 करोड़ रुपए की लागत से 550 मीटर नाले का निर्माण कराया जा रहा है, अभी-तक नपा ठेकेदार द्वारा 40 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है।
गौरतलब है कि नगर के वार्ड क्रमांक 15 में जलनिकासी के लिए नाला नहीं होने से घरों से निकलने वाला और बारिश का पानी 12 महीने वार्ड की सड़कों पर जमा बना रहता था। जिससे वार्ड में गंदगी फैली रहती थी। जलभराव की समस्या को लेकर वार्डवासियों के द्वारा क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और नगर पालिका अधिकारियों से जलनिकासी की स्थाई व्यवस्था कराने की मांग की गई। लोगों की मांग के चलते नपा द्वारा वार्ड में नाले का निर्माण कराने के लिए वर्ष 2019 में मंजूरी दी गई।
नगर पालिका ठेकेदार रामनरेश शर्मा ने बताया कि नाला निर्माण की मंजूरी मिलने के बाद नपा द्वारा टेंडर जारी किए गए थे। दिसंबर 2019 में मेरे द्वारा निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया था। लेकिन 25 मार्च को लॉकडाउन के चलते काम बंद करना पड़ा। वर्तमान में लेबर नहीं मिलने के कारण काम अभी बंद है, लेकिन आगामी दिनों में जल्द फिर से काम शुरू कर दिया जाएगा। जलनिकासी के लिए नाला 550 मीटर लंबा और 5.60मीटर चौड़ा बनाया जा रहा है।वार्ड क्रमांक 15 निवासी विनय गुप्ता, मनोज श्रीवास्तव,विनोद मोढ़ोतिया आदि बताते हैं कि वार्ड में जलनिकासी के लिए नाला नहीं होने से घरों से निकलने वाला और बारिश का पानी 12 माह सड़कों पर जमा बना रहता था। ऐसे में वार्डवासियों को इसी गंदे पानी से होकर आना-जाना पड़ता है। सर्वाधिक परेशानी में स्कूल पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को होती है। क्योंकि जो बच्चे वाहन से आते हैं तो उन्हें तो अधिक परेशानी नहीं होती थी, लेकिन जो पैदल या साइकिल से आते-जाते हैं, उन्हें अधिक परेशानी होती थी।इस संबंध में नपा के इंजीनियर भानेंद्र परिहार का कहा है कि लॉकडाउन के कारण नाले का काम रुक गया था। वहीं संबंधित ठेकेदार को फिर से काम जल्द पूरा करने के लिए कहा गया है। आगामी डेढ़ महीने में काम पूरा करा लिया जाएगा।

मौ में नाले के ऊपर किया गया अतिक्रमण हटवाया, अब होगी सफाई
नगर पंचायत मौ के अधिकारियों ने मंगलवार को शासकीय हाईस्कूल के पास कार्रवाई करते हुए नाले के ऊपर से दुकानदारों का अतिक्रमण हटवाया। साथ ही दुकानदारों को फिर से नाले पर अतिक्रमण न करने की हिदायत दी। वहीं स्थानीय लोगों ने कार्रवाई के दौरान बताया कि नगर पंचायत द्वारा 10 साल में पहली नाले के ऊपर से अतिक्रमण हटवाया गया है। इसी दौरान नप अधिकारियों ने बताया कि अतिक्रमण होने से नाले की सफाई नहीं हो पाती थी, अब नाले की सफाई कराई जाएगी। बताना होगा कि नाले पर अतिक्रमण होने की वजह से हर साल जलभराव की समस्या होती है, लेकिन अब अतिक्रमण हटने के बाद इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। स्थानीय निवासियों ने नगर पंचायत की इस कार्रवाई पर खुशी जताई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना