पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • 120 Rides In A 32 Seater Bus, 15 Feet Of Water In A Canal Flowing Along The Shore, The Bus Suddenly Tilted, Thankfully! Did Not Crash

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

51 मौतों से सबक नहीं, 3 जिलों से रिपोर्ट:MP के मुरैना में 36 सीटर बस में 120 यात्री, 70 लोग तो छत पर ही बैठा लिए

मुरैना13 दिन पहलेलेखक: सुमित दुबे
  • कॉपी लिंक
  • बसों में ओवरलोडिंग कर दांव पर लगाई जा रही लोगों की जिंदगी, सीधी हादसे के बाद भास्कर ने ग्राउंड पर पहुंचकर की पड़ताल

शासन और प्रशासन लाख दावे कर ले, लेकिन सीधी हादसे में 51 लोगों की मौत से कोई सबक नहीं लिया गया है। हालात जस के तस हैं। बसों में ओवरलोडिंग कर लोगों की जिंदगी दांव पर लगाई जा रही है। सीधी हादसे के बाद भास्कर ने ग्राउंड पर पहुंचकर जानने की कोशिश की तो स्थिति बदतर मिली। मुरैना में एक 36 सीटर बस में 120 लोग सवार मिले। इनमें 60 से 70 लोग तो बस की छत पर बैठकर सफर कर हे थे।

भास्कर टीम बुधवार को मुरैना-देवगढ़-चिन्नौनी रूट पर पहुंची। ये रास्ता नहर के किनारे से गुजरता है। नहर में इन दिनों 15 फीट ऊंचाई तक पानी है। दोपहर करीब 2 बजे बस नंबर MP-06P 0906 गुजरी। ये बस 36 सीटर थी, लेकिन 120 से ज्यादा यात्री ठूंस-ठूंसकर भरे हुए थे।

जो सवारी मिली, सभी को चढ़ाते गए ड्राइवर और कंडक्टर
बस के अंदर 60 के करीब और इतने ही उसकी छत पर सवार थे। चौंकाने वाली बात यह है कि बस स्टैंड से रवाना होने के बाद बस RTO चेकपोस्ट से भी गुजर गई। यहां 20 सवारी इंतजार कर रही थीं। ड्राइवर ने बस रोकी और सभी को चढ़ा लिया। ओवरलोड बस नहर किनारे भी तेज स्पीड में चली जा रही थी। बस में ओवलोडिंग इतनी ज्यादा थी कि उसका एक किनारा नहर की तरफ झुकने लगा था।

बस का अस्थाई परमिट लेकर ओवरलोडिंग
मध्यप्रदेश ट्रांसपोर्ट विभाग की वेबसाइट में जांच करने पर बस मुरैना निवासी फिरंगी सिंह परमार के नाम पर रजिस्टर्ड मिली। परिवहन विभाग से अस्थाई परमिट लेकर इसे चलाया जा रहा है। भास्कर टीम ने जब बस का फोटो लिया तो छत पर सवार एक छात्र चिल्लाया- कल यह फोटो अखबार में छपेगा...।

3 जिलों से रिपोर्ट: ​​​​​​भास्कर ने 5 प्रमुख रूटों मुरैना-धौलपुर, मुरैना-पोरसा, मुरैना-सबलगढ़, मुरैना-ग्वालियर और मुरैना-चिन्नौनी का निरीक्षण किया

मुरैना: धौलपुर, जौरा और पोरसा रूट पर भी बस की छत पर मिलीं सवारियां
मुरैना से धौलपुर रूट और जौरा-कैलारस सबलगढ़ और अंबाह-पोरसा रूट पर बसों की छतों पर भी सवारियां बैठी मिलीं। मुरैना RTO अर्चना परिहार ने बताया कि मुरैना-सिकरौदा-देवगढ़-चिन्नौनी रूट पर बैरिकेडिंग की है। छतों पर सवारियां बैठा रहे बस ड्राइवरों पर एक्शन लेंगे।

सागर: 33 सीटर बस में मिले 50 लोग, 14 गाड़ियों पर 96 हजार जुर्माना
सागर में बुधवार को RTO कर्मियों ने पुलिस के साथ मिलकर कार्रवाई की। यहां 41 यात्री वाहनों की जांच की गई, जिसमें से 14 में खामियां मिलीं। इन पर 96 हजार का जुर्माना लगाया गया। सागर से नरसिंहपुर जाने वाली 33 सीटर बस में 50 से ज्यादा यात्री मिले।

सागर. बस में ज्यादा सवारी होने से कुछ लोगों को दरवाजे पर लटककर सफर करना पड़ा।
सागर. बस में ज्यादा सवारी होने से कुछ लोगों को दरवाजे पर लटककर सफर करना पड़ा।
सागर. सीट फुल होेने के बाद इस तरह यात्रियों को ठूंस-ठूंस कर बस में भर लिया जाता है।
सागर. सीट फुल होेने के बाद इस तरह यात्रियों को ठूंस-ठूंस कर बस में भर लिया जाता है।

भोपाल: 40 बसों की जांच में 7 ओवरलोडेड मिलीं, 2 बसें बिना परमिट चल रही थीं
भोपाल-इंदौर रूट की 40 बसों की जांच हुई, इनमें से 7 ओवरलोड मिलीं। दो बसें बिना परमिट के चलते मिलीं। चेकिंग में महादेव ट्रेवल्स की भोपाल से सुल्तानपुर जा रही 32 सीटर बस में 37 यात्री मिले। छह और बसों में 2 से लेकर 5 यात्री तक ओवरलोड मिले। सभी पर मिलाकर 18 हजार रुपए जुर्माना किया गया। इसके अलावा SRK ट्रेवल्स की बिना परमिट बस जब्त कर ली गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

और पढ़ें