पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना संक्रमण:अनलॉक के 3 दिन में 15 पॉजीटिव, 58 स्वस्थ, औसत संक्रमण दर 0.46% पर

मुरैना9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिला अस्पताल के काेविड वार्ड में खाली हुए बैड।  - Dainik Bhaskar
जिला अस्पताल के काेविड वार्ड में खाली हुए बैड। 
  • तीन दिन में 3201 रिपोर्ट में से 3186 निगेटिव, 5 मई तक 165 एक्टिव केस

4 जून से कुछ प्रतिबंधों के साथ जिला अनलॉक हो गया है। राहत की बात है कि अनलॉक के 5 दिन में पॉजिटिविटी दर कम है। 3 दिन में जिले के 3201 रिपोर्ट आई। इसमें से 15 पॉजिटिव और 3186 निगेटिव रिपोर्ट है। 58 लोग स्वस्थ होकर घर भी लौटे हैं। अनलॉक के 3 दिनों का औसत पॉजिटिविटी दर 0. 46 फीसदी है। अगर यह दर थोड़े समय निरंतर स्थिर रही या इससे कम हुई तो पूरा बाजार खुल सकता है और दिनचर्या सामान्य होने के आसार हैं।

रविवार को कलेक्टर बी कार्तिकेयन एवं एसपी ललित शाक्यवार ने मुख्य बाजारों में भ्रमण कर कोरोना प्रोटोकॉल की स्थिति परखी। इस दौरान दुकानदारों को यह समझाइश भी दी गई कि वे ग्राहक के इंतजार में दुकान के आगे भीड़ लगाकर न बैठें। चार्ट के अनुसार दुकान खोलने की अनुमति दी गई। इसलिए स्वयं के स्तर पर कोरोना नियमों का पालन करें, अन्यथा संबधित के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बाजार में निगरानी के लिए आगे आए वॉलंटियर: बाजार खुलने के बाद दुकानों पर व्यापारियों ने ग्राहकों के बीच सामाजिक दूरी कायम की है। इसके लिए उन्होंने दुकानों के आगे गोले बनाए हैं, तो कुछ लोगों ने रस्सी व बांस, बल्ली के जरिए बेरीकेड्स लगा लिए हैं। खास बात यह है कि बाजार में निगरानी रखने के लिए प्रशासन द्वारा बनाए वॉलंटियर भी घूम रहे हैं, जो नियमों का उल्लंघन करने वालों के फोटो खींचकर कार्रवाई करने वाली टीम को वाट्स एप पर भेजेंगे। लोग जरूरी होने पर मास्क लगाकर घर से बाहर निकल रहे हैं। अभी कुछ दिन लोगों को इसी तरह सतर्क रहना जरूरी है। कुछ ही लोग लापरवाही बरत रहे हैं, जो सभी पर भारी पड़ सकती है।

96 में से केवल 30 पलंगों पर भर्ती रह गए हैं मरीज
जिला अस्पताल में 17 बिस्तरों का आईसीयू वार्ड हैं। रविवार को इनमें केवल 7 पलंगों पर ही मरीज भर्ती मिले। इसके अलावा कोविड वार्ड में 96 पलंगों की उपलब्धता है। जिसमें अब केवल 30 पलंगों पर ही मरीज भर्ती हैं। यहां बताना जरूरी है कि अप्रैल व मई के पहले पखवाड़े में जिला अस्पताल में उपलब्ध सभी बेड भरे हुए थे। लोगों को बेड के लिए मरीज के साथ भटकना पड़ रहा था। लेकिन अब मरीजों की संख्या घटने से कोविड वार्ड के अधिकांश पलंग खाली पड़े हैं।

3201 सैंपल में से 3186 निगेटिव निकले
अच्छी खबर यह है कि बीते 20 दिन में जिले में एक भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत नहीं हुई है। अनलॉक के तीन दिनों में 3201 (आरटीपीसीआर) रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं। जिनमें 15 पॉजीटिव तथा 3186 निगेटिव रिपोर्ट मिली हैं। इस दौरान 58 कोरोना संक्रमित स्वस्थ्य होकर घर लौट गए। वर्तमान में कोरोना संक्रमण के 165 केस एक्टिव हैं तथा संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 8216 है।

वहीं इस संबंध में धर्मेंद्र गुप्ता, आरएमओ जिला अस्पताल का कहना है कि अनलॉक के 3 दिन यानि 4 से 6 जून तक 15 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। वर्तमान में एक्टिव केस संख्या 165 है। निरंतर यह स्थिति बनी रही तो लोगों का जनजीवन सामान्य हो सकता है।

खबरें और भी हैं...