पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्माण:न्यू बानमोर से श्योपुर तक बनेंगे 24 नए रेलवे स्टेशन, 10 बड़े और 112 छोटे पुल

मुरैनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ब्रॉडगेज रेल प्रोजेक्ट के लिए रेलवे ने जारी किया 48 करोड़ रुपए का टेंडर, फरवरी में होगा अवार्ड

ब्रॉडगेज रेल प्रोजेक्ट के लिए न्यू बानमोर स्टेशन से लेकर श्याेपुर तक 24 स्टेशन बनाए जाएंगे। स्टेशन बनाने के लिए देश के ख्यात 11 कंपनियों ने टेंडर डाले हैं। 48 करोड़ रुपए लागत का टेंडर फरवरी में खुल जाएगा। इसके साथ ही रेलवे ने पुणे व झांसी की कंपनियों को 10 बड़े पुल व 112 छोटे पुल बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक, नैरोगेज रेल ट्रेक के स्थान पर बड़ी रेल लाइन ग्वालियर, बिरला नगर, रायरू होते हुए बानमोर पहुंचेेगी। बामौर में न्यू बानमोर के नाम से बी क्लास का रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। न्यू बानमोर रेलवे स्टेशन से सबलगढ़ के बीच 9 स्टेशन और बनाए जाना प्रस्तावित हैं।

इनमें जौरा, कैलारस व सबलगढ़ के रेलवे स्टेशन बी क्लास के बनाए जाएंगे। बी क्लास से तात्पर्य है कि उन स्टेशनों पर दोनों तरफ की ट्रेनों की क्राॅसिंग की सुविधा होगी। रेलवे स्टेशन बनाने के लिए जिन 11 कंपनियों ने टेंडर डालें हैं उनकी टेक्निकल बिड तो खुल चुकी हैं लेकिन फायनेंसियल बिड फरवरी में खुलेंगी। उसके बाद किसी एक कंपनी काे 48 करोड़ रुपए की लागत से 24 स्टेशन बनाने का काम अवार्ड किया जाएगा। नैरोगेज ट्रेक उखाड़ने का काम पूना की कंपनी करेगी

बानमोर स्टेशन से सबलगढ़ तक 65 किलोमीटर में बिछी पटरी उखाड़ने का टेंडर हाे चुका है। यह ठेका पूना की कंपनी को दिया गया है। नैरोगेज पैसेंजर ट्रेन का संचालन बंद करने की घोषणा का प्रस्ताव राज्य शासन से रेलवे बोर्ड के पास पहुंचने के बाद पुरानी पटरी उखाड़ने का काम शुरू हो जाएगा।

जानिए...कहां कितनी जमीन की जरूरत
जौरा में रेलवे को किसानों की 76.85 हेक्टेयर जमीन चाहिए उसमें से 65 हेक्टेयर से अधिक का अधिग्रहण हो चुका है। कैलारस में 50.122 हेक्टेयर जमीन की डिमांड में से 42 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में चल रही है। इसी प्रकार सबलगढ़ 81.38 हेक्टेयर जमीन में से अभी 10 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया प्रगति पर है। बानमोर में रेलवे को किसानों की 27 हेक्टेयर जमीन उपलब्ध कराई जा चुकी है।

श्योपुर से कोटा जोड़ने की कवायद भी शुरू
114 साल पुरानी ग्वालियर-श्योपुर नैरोगेज ट्रेन अब कभी नहीं चलेगी। रेलवे ने सिंधिया रियासत में शुरू हुई इस ट्रेन को खत्म करने के लिए ग्वालियर से श्योपुर के बीच अर्थवर्क, ब्रिज और पुराने नैरोगेज ट्रैक काे डिस्मेंटल करने का टेंडर जारी हो चुका है। टुकड़ों में बनाए गए इस प्रोजेक्ट का अंतिम टेंडर सबलगढ़ से सिलपुर के बीच 207 करोड़ रुपए और सिलपुर से श्योपुर के बीच 300 करोड़ रुपए का मंजूर हो चुका है। नई लाइन से श्योपुर से कोटा भी जोड़ा जुड़ेगा। श्योपुर से कोटा की दूरी 96.46 किमी है। इस कार्य के लिए रेल मंत्रालय ने मार्च में 100 करोड़ रुपए की मंजूरी प्रदान कर दी है।

10 बड़े व 112 छोटे पुुल बनाए जाएंगे
ब्रॉडगेज रेल प्रोजेक्ट के लिए रायरू से लेकर श्योपुर तक 10 बड़े पुल व 112 छोटे पुल बनाए जाएंगे। बड़े पुल बनाने का जिम्मा पुणे की आईएससी कंपनी को दिया गया है। यह कंपनी सिकरौदा जौरा में अपना वर्कशॉप स्थापित करेगी। इसके लिए जमीन चिह्नित की जा चुकी है। छोटे 112 पुलों का निर्माण झांसी की घनाराम कंपनी व पुणे की आईएससी कंपनी मिलकर करेंगी। इसे यूं समझा जा सकता है कि सुमावली से सबलगढ़ तक पुल बनाने का काम पुणे की आईएससी कंपनी के पास हाेगा और रायरू से लेकर सुमावली तक छोटे पुल बनाने का जिम्मा घनाराम कंपनी के पास।

मई तक जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश
2912.96 करोड़ की लागत से ग्वालियर से श्योपुर के लिए बिछाई जाने वाले बड़ी रेल लाइन प्रोजेक्ट के लिए प्रशासन ने मई तक किसानों की निजी जमीन के अधिग्रहण का काम पूरा कराने का संकल्प लिया है। इसके लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को जिम्मेदारी दी है कि वह इस काम में तेजी लाएं। जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई की मॉनीटिरंग का जिम्मा संयुक्त कलेक्टर संजू जैन को सौंपा गया है।

ब्रॉडगेज रेल लाइन प्रोजेक्ट के लिए किसानों की निजी जमीन अधिग्रहण का काम इन दिनों कैलारस व सबलगढ़ में 12 गांव के बीच चल रहा है। कहीं धारा 11 की प्रक्रिया चल रही है तो कहीं धारा 19 तक कार्रवाई बढ़ चुकी है और कहीं अवार्ड देने तक प्रगति सामने आई है।

कलेक्टर की मानें तो कुछ सर्वे नंबरों को छोड़कर लगभग प्रस्तावित सभी नंबरों के अधिग्रहण की कार्रवाई पूर्णता की और है। रेलवे ने लॉकडाउन पीरियड में जौरा के लिए कुछ नए सर्वे नंबर राजस्व विभाग को प्रस्तुत किए उनमें धारा 11 की कार्रवाई शुरू हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें