दूध में डिटरर्जेट मिलाकर बेचते थे:मौके पर 5 डिटरर्जेंट पाउडर, केमीकल व 100  किलो माल्टो पाउडर पकड़ा

मुरैना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कार्रवाई करते अधिकारी - Dainik Bhaskar
कार्रवाई करते अधिकारी
  • खाद्य विभाग की टीम ने मारा छापा

मुरैना के जौरा में खाद्य विभाग की टीम ने गांव नंद गांगोली में एक डेयरी पर छापा मारा। छापे के दौरान डेयरी पर आरएम केमीकल व पाउडर के साथ-साथ दूध में डिटरर्जेंट पाउडर मिलाते पकड़ा है। कार्रवाई के बाद विभाग ने डेयरी को सील कर दिया है। घटना मंगलवार की है। आपको बता दें, कि जिले की डेयरियों पर मिलावटी दूध व मावा, पनीर आदि में व्यापक स्तर पर मिलावट की जा रही है। इसी के तहत मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी धर्मेन्द्र जैन के नेतृत्व में जौरा के ग्राम नंदगांगोली में एक डेयरी पर कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान अधिकारियों को वहां न केवल भारी मात्रा में डिटरर्जेंट पाउडर मिला बल्कि अन्य केमीकल भी मिला है। इस केमीकल को दूध में मिलाकर बेचा जा रहा था।

मौके पर मिला केमिकल
मौके पर मिला केमिकल

यह मिले केमीकल
छापे के दौरान मौके पर खाद्य अधिकारियों को 35 लीटर आरएम केमीकल, 100 किलो माल्टो पाउडर के चार कट्‌टे, तीन टीनों में 45 लीटर रिफाइंड तथा 12 लीटर हाईड्रोजन पेरोक्साइड केमीकल मौके पर पकड़ा।

600 लीटर मिलावटी दूध पकड़ा
इस मौके पर टीम को डेयरी में 600 लीटर मिलावटी दूध मिला है। टीम द्वारा सभी मिलावटी दूध को सेम्पल लेने के बाद नाली में बहा दिया गया है। इस मौके पर विभाग के अधिकारियों के साथ स्थानीय पुलिस भी मौजूद थी। कार्रवाई के बाद डेयरी को सील कर दिया गया है।

टीम के अधिकारी
टीम के अधिकारी

डिटरर्जेंट पाउडर मिलाकर बेच रहे थे दूध
मौके पर पांच किलो डिटरर्जेंट पाउडर मिला है। जब पूछा कि इसका क्या उपयोग है तो डेयरी संचालक बता नहीं सका। सेम्पलिंग की कार्रवाई करके डेयरी को सील कर दिया गया है।
धर्मेन्द्र जैन, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, मुरैना