पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जांच:5 तेल मिलों पर छापा, राइसब्रान व सोया ऑयल की रिफाइन क्वालिटी मिली घटिया, 9 सैंपल भेजे

मुरैना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
श्रीकृष्णा एडिबल ऑइल मिल पर दस्तावेजाें काे चेक करते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
श्रीकृष्णा एडिबल ऑइल मिल पर दस्तावेजाें काे चेक करते अधिकारी।
  • पड़ताल के दौरान पता चला कि तेल कारोबारी सरसों के तेल में दूसरे तेलों की मिलावट कर रहे हैं

सरसों के तेल में मिलावट की जांच करने के लिए प्रशासन व खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मंगलवार को 5 तेल मिलों पर छापा मारा। पड़ताल के दौरान तथ्य सामने आए कि तेल कारोबारी सरसों के तेल में दूसरे तेलों की मिक्सिंग कर रहे हैं। आरटी ऑइल इंडस्ट्रीज पर राइसब्रान व सोया ऑइल की रिफाइन क्वालिटी हल्की पाई गई। टीम ने तेल के 9 सैंपल लेकर उन्हें जांच के लिए भोपाल भेजा है।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने निर्देश दिए हैं कि दूध व दुग्ध पदार्थों में मिलावट चेक करने के साथ ही सरसों के तेल में मिलावट को चेक किया जाए। मंगलवार को एसडीएम आरएस बाकना के साथ खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने शहर की पांच ऑइल इंडस्ट्रीज पर छापा मारकर वहां से सरसों व ब्लेंडेड ऑइल के 9 सैंपल लिए हैं। सैंपलों की जांच के दौरान इस तथ्य का पता लगाया जाएगा कि सरसों के तेल शुद्धता को प्रभावित करने के लिए तेल कारोबारी उसमें अन्य तेलों की मिलावट किस हद तक कर रहे हैं।

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने आरटी ऑइल इंडस्ट्रीज में जांच के दौरान पाया कि वहां राइसब्रान व सोया ऑइल की जो रिफाइन क्वालिटी है वह घटिया स्तर की है। इसलिए वहां से टीम ने वर्षा ब्रांड ब्लेंडेड ऑइल, हनुमान ब्रांड ब्लेंडेड ऑइल व रिफाइंड राइसब्रॉन ऑइल केे 3 सैंपल लिए। अंबाह बाईपास स्थित इस ऑइल इंडस्ट्रीज को पंकज गुप्ता संचालित कर रहे हैं। तीनों सैंपल जांच के लिए भोपाल लैब भेजे जा रहे हैं।

जानिए- किस ऑइल मिल से कौन से तेल के सैंपल लिए

इंडस्ट्रियल एरिया में संचालित अवध गोयल के अवध ऑइल से खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवनीश गुप्ता ने एग्रो ड्रॉप्स फुल ब्लेंडेड ऑइल व एक्टिव फ्यूचर सरसों तेल का सैंपल लिया।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी धर्मेन्द्र जैन ने जौरा रोड स्थित निशांत गर्ग के श्रीकृष्ण् एडीबल ऑइल से लहर ब्रॉड ब्लेंडेड ऑइल व नमो ब्रांड सरसों तेल की सैंपलिंग की।

डाेमपुरा में संचालित नितिन शिवहरे के पवन ऑइल्स से वीर चेतक ब्रांड ब्लेंडेड ऑइल व सरसों तेल का सैंपल एफएसओ रेखा सोनी ने लिया।

व्यवसायी आलोक कुलश्रेष्ठ की एबी रोड पर संचालित आरएस इंडस्ट्रीज से खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनिल परिहार व महेन्द्र सिरोइया ने टाइगर गोल्ड ब्रांड ब्लेंडेड ऑइल व बालक ब्रांड सरसों तेल की सैंपलिंग की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें