पश्चिमी विक्षोभ का असर:8 घंटे में 6 मिमी बारिश, गेहूं और सरसों के लिए अमृत, बर्फीली हवा ने बढ़ाई ठिठुरन

मुरैना21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिनभर हुई रिमझिम बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त, सर्दी बढ़ी
  • दिन और रात के पारा में 6 डिग्री का अंतर, आज भी बारिश के आसार

अंचल में गुरुवार को दिनभर बारिश होती रही। रात को 2 घंटे बूंदाबांदी के बाद सुबह 11 बजे से रिमझिम फुहारें गिरना शुरू हो गईं, जो रात 7 बजे तक होती रही। इसकी वजह से जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, वहीं बर्फीली हवा चलने की वजह से दिन का पारा 20 डिग्री से लुढककर 18 डिग्री पर आ गया। वहीं रात के वक्त बारिश की वजह से न्यूनतम पारा 10 डिग्री से बढ़कर 12 डिग्री पर आ गया। आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र मुरैना के डॉ. हरवेंद्र सिंह ने बताया कि गेहूं-सरसों के लिए यह बारिश अमृत के समान है।

बुधवार देर रात ही अंचल में बारिश का दौर शुरू हो गया। रात 2 बजे से सुबह 4 बजे तक बूंदाबांदी हुई। इसके बाद गुरुवार को सुबह 11 बजे से बारिश का दौर फिर शुरू हो गया, जो शाम 7 बजे तक चला। तकरीबन 8 घंटे की बूंदाबांदी से शहर की सड़कों सहित गली-मोहल्लों में हर तरफ कीचड़ ही नजर आ रहा था। वहीं लगातार गिर रही फुहारों से शहर का मौसम शिमला जैसा हो गया लेकिन जन-जीवन पूरी तरह से ठप हो गया। शाम 7 बजे के बाद बारिश थमी तो लोग बाजार में अपने कामकाज निपटाने के लिए निकले।

बारिश से शहर में बिगड़े हालात, गली-मोहल्लों में पैदल निकलना भी मुश्किल
गुरुवार को दिनभर हुई बारिश की वजह से शहर में हाालात बिगड़ गए। चूंकि सीवर लाइन की खुदाई व कनेक्शन देने के लिए दोबारा की जा रही खुदाई की वजह से शहर के मुख्य मार्ग सहित गली-मोहल्ले खुदे पड़े हैं, इसकी वजह से खुदी हुई सड़कों व गड्‌ढों में पानी भरने की वजह से लोग दिनभर परेशान होते रहे। शहर के गणेशपुरा, गोपालपुरा, महावीरपुरा, दत्तपुरा में खुदी पडी सड़कों पर लोग दिनभर परेशान होते रहे।

8 घंटे में 6 मिमी बारिश, गेहूं और सरसों को लाभ
जिला मुख्यालय सहित अंबाह, पोरसा, जौरा, कैलारस, सबलगढ़ में सुबह से रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा। 8 घंटे में 6 मिमी बारिश दर्ज की गई। आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉ. हरवेंद्र सिंह ने बताया कि इस समय सरसों व गेहूं के लिए पानी की जरूरत है। इस पानी से खेतों में नमी आ गई और यह फसलों के लिए अमृत के समान है। इससे पैदावार बढ़ेगी।

बारिश से दिन का पारा 2 डिग्री लुढ़का
बुधवार की रात से जारी बारिश की वजह से न्यूनतम पारा 10 डिग्री से चढ़कर 12 पर पहुंच गया। वहीं सुबह 11 बजे से चल रही सर्द हवा की वजह से दिन का पारा 20 डिग्री से लुढ़ककर 18 पर आ गया। दिन व रात के पारे में 6 डिग्री के अंतर से लोगों की कंपकपी बंध गई, वहीं दोपहर के वक्त भी लोग सर्दी से कांपते हुए दिखे।

खबरें और भी हैं...