पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:6 ओवरलोड बसें पकड़ीं, ड्राइवरों का बहाना- साहब, गुंडागर्दी करके छत पर बैठते हैं लोग

मुरैना13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नहर के किनारे पकड़ी गई ओवरलोड बस। - Dainik Bhaskar
नहर के किनारे पकड़ी गई ओवरलोड बस।
  • 32 सीटर बस में 120 यात्री बैठाने वाली बस का परमिट निरस्त, अब कभी जारी नहीं होगा

सीधी में हुए हादसे के बाद मुरैना में गुरुवार को परिवहन विभाग सड़कों पर उतर पड़ा। नहर किनारे स्थित मुरैना-देवगढ़- चिन्नौनी रूट पर (नहर किनारे) 37 सीटर क्षमता वाली जो बस 120 से अधिक सवारियों को अंदर व छत पर बैठाकर ले जा रही थी। उस बस क्रमांक एमपी-06-पी-0906 का अस्थाई परमिट परिवहन विभाग ने निरस्त कर दिया है।

वहीं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अर्चना परिहार का कहना है कि हमने टीप लगाकर दी है कि इस बर को आगे कभी परमिट न दिया जाए। इसके अलावा गुरुवार को एक दर्जन से अधिक ओवरलोड बसों, लोडिंग वाहनों पर भी कार्रवाई कर 90 हजार से अधिक का जुर्माना वसूला गया। आज हालात यह थे कि परिवहन विभाग की कार्रवाई को देखते हुए जिले के रूटो पर बसें नजर ही नहीं आईं।

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अर्चना परिहार गुरुवार की सुबह 11 बजे सिकरौदा स्थित नहर किनारे पहुंच गईं। यहां उन्होंने सबसे पहले नहर किनारे बेरिकेड्स लगवाए ताकि कोई ओवरलोड वाहन न निकल सके। इसी दौरान बस क्रमांक एमपी-06-पी-0761 वहां से निकली, जो ओवरलोड थी, उसे पकड़कर थाने में रखवाया गया। इसके बाद धौलपुर रोड से बस क्रमांक यूपी-86-टी-6524, बस क्रमांक आरजे-34-टीए-23563, बस क्रमांक एमपी-06-पी-0593, बस क्रमांक एमपी-06-पी-0207, बस क्रमांक एमपी-06-आर-1007 को भी ओवरलोड सवारियों के साथ पकड़ा गया।

सवाल…32 व 52 सीटर बस होती हैं, जो ओवरलोड थी वह 37 सीटर बस को कैसे जारी हुआ परमिट
परिवहन विभाग के नियमों पर गौर करें तो अमूमन 32 सीटर व 52 सीटर बसों को परमिट जारी किया जाता है। इसम्रें भी दो लोग (ड्राइवर-कंडक्टर) शामिल होते हैं। यानि 30 सवारी एक ड्राइवर-कंडक्टर, 52 सीटर बस में 50 सवारी, एक ड्राइवर-एक कंडकटर। लेकिन मुरैना बस स्टैंड से देवगढ़-चिन्नौनी रूट पर 120 सवारियां लेकर जा रही बस क्रमांक एमपी-06-पी-0906 जोकि 36+1सीटर थी, उसे परिवहन विभाग ने परमिट कैसे जारी कर दिया। हालांकि बस को परिवहन विभाग ने अस्थाई परमिट जारी किया था, जिसे परमानेंट निरस्त कर दिया गया है।

परमिट था पोरसा-भिंड का, सवारी दिमनी में ढो रहे थे, बस पकड़ी
गुरुवार को ही परिवहन विभाग द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत दिमनी थाना क्षेत्र में एक बस क्रमांक एमपी-06-पी-1051 को पकड़ा गया। इस बस का परमिट पोरसा से भिंड के लिए जारी किया गया था लेकिन बस ड्राइवर व कंडक्टर सवारियां दिमनी थाना क्षेत्र में ढो रहा था। निर्धारित रूट से दूसरी जगह पर सवारियां ढोने पर इस बस को पकड़वाकर थाने में रखवाया गया।

92 हजार से अधिक का जुर्माना वसूला: जिलेभर में गुरुवार को चलाए गए विशेष अभियान के तहत 8 से अधिक ओवरलोड बसों को पकड़ा गया। इसी दौरान लोडिंग जीप, वाहनों को पकडकर भी थाने में रखवाया गया। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अर्चना परिहार ने बताया कि इन सभी वाहनो से 92 हजार से अधिक का जुर्माना वसूला गया। कार्रवाई के दौरान ट्रैफिक के रोहित यादव, आरटीआई सचदेव सिंह सिकरवार, आरक्षक जितेंद्र तोमर, भानुप्रताप सिंह सहित अनेक लोग मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें