पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पुरानी सड़कों को नई जिंदगी:8 सड़कों का जीर्णोद्धार कराने 66.77 करोड़ मंजूर,18 महीने में तैयार होंगी

मुरैना25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ककनमठ पहुंचमार्ग को डामरीकृत कराया जा रहा है। - Dainik Bhaskar
ककनमठ पहुंचमार्ग को डामरीकृत कराया जा रहा है।
  • अंबाह रोड से गंज रामपुर होते हुए मृगपुरा- पलपुरा तक सबसे बड़ी 24.9 किमी लंबाई की सड़क बनाने 16.60 करोड़ सवीकृत
  • लोक निर्माण विभाग सड़कों काे फिर से कराएगा तैयार

स्कूल, मार्केट, अस्पताल व गल्ला मंडी से गांव को सीधे जोड़ने वाली 8 सड़कों का जीर्णाेद्धार कराने के लिए प्रधानमंत्री सड़क योजना से 66 करोड़ 77 लाख रुपए मंजूर किए गए हैं। 18 महीने की अवधि में 107 किमी लंबाई की क्षतिग्रस्त सड़कों को नई जिंदगी दी जाएगी।

गांव में रहने वाले लोगाें को रोजमर्रा के काम से बाजार आना पड़ता है। लेकिन 30 साल पहले बनाई गई सड़कों के उखड़ जाने के कारण आवागमन परेशानी भरा हो गया है। इसके चलते लोगों को गल्लामंडी, सरकारी अस्पताल, बाजार, स्कूल जाने के लिए अच्छे रास्ते नहीं मिल पा रहे हैं। उस दशा में सबलगढ़, पहाड़गढ़, जौरा, मुरैना व पोरसा के आठ गांव की पुरानी सड़कों को नई जिंदगी देने के लिए 66 करोड़ 77 लाख रुपए से 107 किमी लंबाई की 8 सड़कों को फिर से तैयार किया जाएगा । प्रधानमंत्री सड़क योजना के अफसरों ने उक्त आठ सड़कों को बनाकर तैयार करने के लिए 18 महीने की समयसीमा तय की है।

जानिए….वह कौन सी 8 सड़कें जिनका होगा जीर्णाेद्धार

  • सबलगढ़ के बटेश्वरा से गुरेमा 5.87 किमी, एमएस रोड से संतोषपुर 6.3 किमी व एबीसी कैनाल से बटेश्वरा 10.3 किमी लंबाई की 3 सड़कों का जीर्णोद्धार 11 करोड़ 87 लाख रुपए से होगा।
  • अंबाह रोड से गंजरामपुर होते हुए मृगपुरा-पलपुरा तक 24.9 किमी लंबाई की सड़क 16 करोड़ 60 लाख रुपए से बनाई जाएगी।आठ सड़कों से यह रोड सबसे बड़ी व सबसे महंगी लागत की है।
  • एमएस रोड से अहरौली होते हुए एबीसी कैनाल तक 14.65 किमी लंबाई की सड़क का निर्माण 9 करोड़ 70 लाख रुपए से होगा।
  • पहाड़गढ़ अंचल के एमएस रोड से एबीसी कैनाल तक 17.65 किमी लंबाई की सड़क का निर्माण चिन्नौनी करैरा खरिका होते हुए कराया जाना स्वीकृत है। इसके अलावा बिलगांव चौधरी से नंद गांगोली तक 11.07 किमी लंबाई की सड़क बनेगी। उक्त दोनों सड़कों के लिए 17 करोड़ 48 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं।
  • पाेरसा से खेरली होते हुए रायपुर तक 17 किमी लंबाई की सड़क 11 करोड़ 13 लाख रुपए में बनवाई जाएगी। इसकी प्रशासकीय स्वीकृति जारी हो चुकी है।

मेंटेनेंस के लिए 4.22 करोड़ रुपए स्वीकृत

प्रधानमंत्री सड़क योजना में आठ पुरानी सड़कों के जीर्णोद्धार के लिए 66 करोड़ 77 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। 107 किमी लंबाई की उक्त सड़कों का निर्माण कार्य 18 महीने की समयसीमा में पूरा किया जाएगा। आठ सड़कों के मेंटेनेंस के लिए पीएमजीएसवाय ने 4 करोड़ 22 लख रुपए की राशि रिजर्व कर दी है। इस पैसे से सड़कों का मेंटीनेंस पांच साल तक कराया जाएगा।

14 सड़कें दिसंबर तक बनाने के निर्देश

पूर्व में स्वीकृत 14 सड़कों के निर्माण कार्य को दिसंबर 2021 तक पूरा करने के निर्देश महाप्रबंधक प्रधानमंत्री सड़क योजना आरके कोरी ने ठेकेदारों को दिए हैं। ठेकेदारों को 160 किमी लंबाई की सड़कों के निर्माण के लिए 95 करोड़ के ठेके दिए गए हैं।

कार्यादेश जारी किए जाएंगे

8 सड़कों के लिए 66.77 करोड़ की प्रशासकीय स्वीकृति दी जा चुकी है। टेंडर आ गए हैं। इसी महीने के अंत तक ठेकेदारों को सड़कों को बनाने के कार्यादेश जारी किए जाएंगे। -आरके कोरी, महाप्रबंधक मप्र सड़क विकास निगम

खबरें और भी हैं...