पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जिले से बाहर जा रहा अवैध ब्लॉक पत्थर:वन विभाग के बाद, अब, रिठौराकला पुलिस ने पकड़ा पत्थरों से भरा ट्रक

मुरैना13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रिठोरा कला थाना पुलिस ने पकड़ा ट्रक - Dainik Bhaskar
रिठोरा कला थाना पुलिस ने पकड़ा ट्रक
  • जिले के रंचौली, पढ़ावली व शनिश्चरा क्षेत्र की खदानों से जा रहा ब्लॉक पत्थर

जिले से अवैध पत्थर बाहर जा रहा है। यह ब्लॉक पत्थर रंचौली, पढ़ावली व शनिश्चरा की खदानों से निकाला जा रहा है। इन खदानों से पत्थर निकालकर बिना रॉयल्टी दिए जिले के बाहर राजस्थान व यूपी को भेजा जाता है। वन विभाग द्वारा पिछले दिनों बामौर थाने पर पत्थरों से भरा एक ट्रक पकड़ा था। उसके बाद रिठौरा कला थाने ने एक ट्रक व ट्रेक्टर को पकड़ कर इस तस्करी का खुलासा किया है।
जिले में अवैध रेत के साथ-साथ अवैध पत्थरों का परिवहन शुरु हो गया है। इसके पीछे कारण यह है कि रेत पर सबकी निगाह जाती है लेकिन पत्थरों पर कोई ध्यान नहीं देता है। यही वजह है कि पिछले कुछ दिनों से अवैध ब्लॉक पत्थरों का खनन कर उन्हें बिना रॉयल्टी दिए, जिले से बाहर ले जाया जा रहा है।
महंगा बिकता पत्थर
जानकारों की माने तो ब्लॉक पत्थर यहां से तीन गुना अधिक कीमत पर उत्तर प्रदेश में बेचा जाता है। इसके पीछे कारण यह है कि उत्तर प्रदेश में यह पत्थर नहीं पाया जाता है। सफेद पत्थर की अधिक मांग होती है। यह पत्थर अधिक मजबूत भी होता है। यही वजह है कि इसको मध्य प्रदेश से सप्लाई किया जाता है।
सरकार को लग रही चपत.
खनन माफिया इन पत्थरों की रायल्टी न देकर राज्य सरकार को लगातार चूना लगा रहे हैं। इसकी भनक जब वन विभाग को लगी। विभाग ने इस अवैध पत्थर को पकड़ने की शुरुआत की। उसके बाद संबंधित थानों की पुलिस के कान खड़े हुए और थाना पुलिस पकड़ने लगी है।
इस संबंध में जब रिठोराकलां टीआई जितेन्द्र गुर्जर से बात की तो उन्होंने बताया कि पत्थर रंचौली की खदानों से खुदकर आया था। बिना रॉयल्टी दिए जा रहा था, इसिलए हमने पकड़ा है। उसके राजसात की कार्यवाही भी कर दी गई है।