पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छात्रों की परेशानी:अनुदानित स्कूल के सभी शिक्षक रिटायर; दूसरा स्कूल डेढ़ किमी दूर, छात्र परेशान

पाेरसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पोरसा के रायचंद्र का पुरा की अनुदानित शाला बंद। - Dainik Bhaskar
पोरसा के रायचंद्र का पुरा की अनुदानित शाला बंद।

रायचंद्र का पुरा के अनुदानित स्कूल के 3 शिक्षकों के रिटायर हाेने के कारण संस्था में ताला लग गया है। दूसरा सरकारी स्कूल डेढ़ किमी दूर होने के कारण गांव के बच्चे वहां पढ़ने नहीं जा पा रहे हैं। अभिभावकों का कहना है कि उनके गांव में ही स्कूल संचालित किया जाए।

रजौधा क्षेत्र के रायचंद्र का पुरा में प्राथमिक शिक्षा के लिए वर्ष 1958 में अनुदान प्राप्त प्राथमिक शाला खोली गई थी। इस अनुदान प्राप्त शाला से शिक्षा प्राप्त कर सेना में भर्ती हुए धर्म सिंह तोमर, सूबेदार बने और शरहद की रक्षा करते हुए कारगिल युद्ध में शहीद हुए।

अब अनुदान प्राप्त शाला, शिक्षक विहीन होने के कारण बंद हो चुकी है। इस हाल में छात्रों को प्राथमिक शिक्षा हेतु दूसरे गांव में जाना पड़ेगा। गांव के लोगों की मांग है कि अनुदान प्राप्त प्राथमिक शाला को शहीद सूबेदार धर्म सिंह तोमर के नाम से शासकीय प्राथमिक शाला के रूप में संचालित किया जाए।

इस संबंध में बीआरसी ब्रजकिशोर सिंह तोमर का कहना है कि रायचंद्र का पुरा से 1 किलोमीटर की दूरी पर दूसरा विद्यालय है उसमें इस विद्यालय के छात्रों को मर्ज किया जा चुका है। शासन की पॉलिसी के मुताबिक 1 किलोमीटर अथवा 1 किलोमीटर से अधिक दूरी हो तब विद्यालय नया खोलने का प्लान बनता है।

200 बच्चों का नामांकन अंतिम दौर में: अंतिम शिक्षक के रूप में श्याम सिंह तोमर एक सितंबर 2019 को सेवानिवृत्त हुए हैं। उस समय स्कूल में 200 बच्चे अध्ययनरत थे। पूर्व सरपंच महेश सिंह तोमर का कहना है कि गांव की आबादी 2000 है लेकिन उनके बच्चों को पढ़ाने की सुविधा रायचंद्र का पुरा में नहीं है। सोमेश सिंह तोमर एडवोकेट कहना है कि गांव में शहीद सूबेदार धर्म सिंह तोमर के नाम से विद्यालय खोलना चाहिए जिससे बच्चों को शिक्षा मिल सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें