पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घर की सुंदरता:दिवाली नजदीक, ईको फ्रेंडली फूलों से हो रही घरों की साज-सज्जा

मुरैनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हरियाली से घर में शुद्ध होती है हवा...बढ़ती है खुशहाली, इसलिए बढ़ा रूफ व किचन गार्डन का चलन

माैसम में ठंडक बढ़ गई है। दिवाली नजदीक आ गई है। घर की सुंदर साज सज्जा के साथ मां लक्ष्मी काे आमंत्रित करने के लिए घर- घर में तैयारियां शुरू हाे गई हैं। काेराेना संक्रमण के चलते घराें में पर्यावरणीय शुद्धता की ओर लाेगाें का ध्यान बढ़ा है जिसके कारण घर- घर में हरे पाैधे रखने, किचन गार्डन और रूफ गार्डन लगाने का चलन बढ़ा है। डाॅ. विनायक सिंह तोमर बताते हैं कि यदि घर में पाैधे हैं ताे मन शांत रहता है, तनाव कम हाेता और प्रकृति से जुड़ाव के कारण बीपी, शुगर, हाइपर टेंशन जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। यदि घर में जगह नहीं है तब भी गमलाें में चुनिंदा पाैधाें का प्लांटेशन कर घर काे सुंदर बनाने के साथ सुख समृद्धि में बढ़त की जा सकती है।

नर्सरी संचालक हरिमोहन ने बताया ठंड के समय माैसमी फूलदार पाैधाें की खरीदी बढ़ जाती है। इंजीनियर अनुपम बैनर्जी कहते हैं फेंगसुई के अनुसार पाैधाें काे घर के अंदर बाहर सही दिशा में रखने से सुख और खुशहाली बढ़ती है। शहर में सरकारी उद्यानिकी नर्सरी के अलावा एक दर्जन से ज्यादा निजी नर्सरी खुल गई हैं। जहां प्लांटेशन के लिए सुझाव भी दिए जाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें