पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाजरा की बंपर पैदावार:लक्ष्य से ढाई गुना खरीदी, 10 हजार किसान बाकी, बारदाना की किल्लत बढ़ी

मुरैना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 42 हजार मीट्रिक टन का लक्ष्य, खरीदी हो गई 97.64 हजार मीट्रिक टन
  • अंबाह में किसानों ने किया चक्काजाम, बोले- 7 दिन बाद नंबर आया तो कह दिया- बारदाना नहीं

बाजरा की बंपर आवक अफसरों के लिए सिरदर्द बन गई है। खरीदी के लिए निर्धारित लक्ष्य 42 हजार मीट्रिक टन के एवज में अब तक ढाई गुना अधिक यानि 97 हजार मीट्रिक टन से अधिक बाजरा खरीदा जा चुका है।, फिर भी 28 हजार सत्यापित किसानों में से 10 हजार शेष रह गए हैं। ऐसे में बारदाना की किल्लत हो रही है।

शनिवार को भी किसानों का बाजरा नहीं खरीदे जाने से अंबाह में गुस्साए किसानों ने मुरैना रोड पर चक्काजाम कर दिया। किसानों का कहना था कि 7 दिन बाद नंबर आया तो कह दिया कि बाजरा नहीं है। बाजरा की बंपर आवक को देखते हुए खरीदने का लक्ष्य बढ़ाकर 1.25 लाख किया गया है।

वहीं भोपाल से और वारदाना मंगवाया गया है। 2 दिन से वारदाने की किल्लत संभवत: शनिवार से खत्म हो जाएगी क्योंकि 250 गठान यानि 1.25 लाख खाली बोरियां मुरैना दोपहर बाद आईं इनमें 62 हजार 500 क्विंटल बाजरा खरीदा जा सकेगा।

किसान बोले- 7 दिन से लाइन में लगे हैं, कब तुलेगा बाजरा
अंबाह क्षेत्र के सभी गांवों की सोसाइटियों पर बारदाना खत्म हो गया। इससे गुस्साए किसानों ने दोपहर एक बजे मुरैना रोड पर चक्काजाम कर दिया। आक्रोशित किसानों का आरोप था कि हम सोसाइटियों पर 7-7 दिन से डटे हैं लेकिन बाजरा नहीं तौला जा रहा।

आज नंबर आया तो कह दिया कि बारदाना नहीं है। आखिर यह धांधली कब तक चलेगी। किसानों ने एक घंटे तक मुरैना-अंबाह रोड को पूरी तरह से ब्लॉक रखा। इस दौरान चार पहिया व दो पहिया वाहनों के साथ एंबुलेंस भी ट्रैफिक जाम में फंस गई। बड़ी मुश्किल से कुछ लोगों ने ट्रैफिक में फंसी एंबुलेंस को रास्ता दिलवाया। चक्काजाम की सूचना मिलने पर एसडीओपी अशोक सिंह जादौन पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और समझा-बुझाकर किसानों से रास्ता खुलवाया लेकिन देर शाम तक भी खरीद केंद्रों पर वारदाना नहीं पहुंच सका था।

शनिवार को दो ट्रक में भरकर आई बारदाने की 250 गठान
खरीद केंद्रों पर बारदाना न होने से बाजरा की तौल बंद है। नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक अरुण जैन ने बताया कि आज हमें 250 गठान (प्रति गठान 500 खाली बोरियां) भेजी गई हैं, जो दोपहर बाद मुरैना आ गई। इस बारदाने से हम 1.25 लाख बोरी बाजरा तुलवा सकते हैं। यह गठानें सभी सोसाइटियों को बांट दी जाएगी, ताकि किसानों का संकट दूर हो सके।

10 हजार किसानों से और खरीदा जाना है बाजरा
^इस बार जिले में बाजरा की बंपर पैदावार हुई है। पहले खरीदी का लक्ष्य 42 हजार मीट्रिक टन था, जो बढ़ाकर 75 हजार मीट्रिक किया गया है। अभी भी 10 किसानों से बाजरा खरीदना शेष है। इसलिए अब खरीदी का अनुमानित लक्ष्य 1.25 लाख मीट्रिक के हिसाब से इंतजाम किए जा रहे हैं।
बीएस तोमर, जिला आपूर्ति अधिकारी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser