पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एजुकेशन:सीबीएसई स्कूलों को फीस व इंफ्रास्ट्रक्चर की जानकारी वेबसाइट करना होगी अपलोड

मुरैना25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीबीएसई के स्कूलों को निर्देश- प्रवेश से पहले अभिभावक को मिलेगी स्कूल की पूरी जानकारी

सीबीएसई बोर्ड के संबंधित सभी स्कूलों को परीक्षा परिणाम से लेकर विद्यार्थियों की फीस व इंफ्रास्ट्रक्चर की पूरी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। इसके लिए सीबीएसई बोर्ड से संबंधित सभी स्कूलों को बोर्ड की तरफ से नए निर्देश जारी किए है। जिससे अभिभावकों और स्‍कूल के बीच अब पारदर्शिता रहेगी। सीबीएसई बोर्ड के इस फैसले से सभी अभिभावक खुश है, क्योंकि इससे अभिभावक को फायदा होगा। इससे अभिभावकों को पता चलेगा कि कौन सा स्कूल कितनी फीस ले रहा है। इससे विद्यार्थियों को स्कूलों में एडमिशन लेने में आसानी होगी।

जिन स्कूलों ने आधी-अधूरी जानकारियां अपलोड की हैं, उन्हें भी पूरी जानकारी अपलोड करनी होगी। इससे पहले स्‍कूल अपनी फीस की जानकारी वेबसाइट पर नहीं दिया करते थे। स्कूल की जानकारी वेबसाइट पर आने से पारदर्शिता बनेगी। जिससे अभिभावकों को स्कूल की पढ़ाने की पूरी सुविधाओं की जानकारी प्राप्त होगी।

नए निर्देशों के बाद छात्रों और अभिभावकों को 10वीं और 12वीं के परिणाम ना केवल वर्तमान वर्ष के, बल्कि पिछले तीन वर्ष के परिणाम वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। इसके अलावा स्कूल के प्रिंसिपल और इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी जानकारी भी स्कूलों को देनी होगी।

प्रिंसिपल का नाम और शैक्षणिक योग्यता,10वीं व 12वीं के पिछले तीन साल का रिजल्‍ट, स्कूल का फोन नंबर, ई-मेल आइडी, मान्यता प्रमाण पत्र। स्‍कूल में सैनिटाइजेशन की क्‍या व्यवस्था है और इसके लिए प्रमाण पत्र, स्कूल परिसर का क्षेत्र, कक्षा की संख्या व आकार। स्कूल फीस, सोसायटी पंजीकरण और भवन सुरक्षा प्रमाणपत्र। स्कूल प्रबंध समिति की सूची आिद जानकारी अपलोड करनी होगी।

अिभभावकों व स्कूल के बीच बनी रहेगी पारदर्शिता
^सीबीएसई बोर्ड से नया आदेश आया है। सभी स्कूलों की ओर से वेबसाइट पर पूरी जानकारी अपलोड करनी होगी। इससे स्कूल व अभिभावकों के बीच पारदर्शिता बनी रहेगी, बोर्ड की ओर से ये अच्छा निर्णय है।
गोपाल दास गांधी, सेनि प्राचार्य टीआर गांधी स्कूल

खबरें और भी हैं...