• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Morena
  • Chambal's Water Level Increased By More Than Half A Meter In The Last 6 Hours, Due To Rain In Guna, Water Came In Parvati River

मुरैना में दोबारा चढ़ने लगी चंबल!:10 घंटे में एक मीटर बढ़ा जलस्तर, सुबह से लगातार बढ़ रहा चंबल का जल स्तर, गांवों में आ सकता है फिर से संकट

मुरैना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चंबल नदी का बढ़ता जल स्तर, पुल को छूता पानी। - Dainik Bhaskar
चंबल नदी का बढ़ता जल स्तर, पुल को छूता पानी।
  • गुना में बारिश से पार्वती का पानी लगातार चंबल में आ रहा

चंबल नदी में जलस्तर फिर से बढ़ने लगा है। सुबह 3 बजे चंबल का जलस्तर 140 मीटर था जो 6 घंटे के बाद बढ़कर 140.60 मीटर हो गया । यह जल स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। सुबह 9 बजे के बाद शाम को 7 बजे तक यहां पूरा एक मीटर बढ़ गया। शाम को 7 बजे की रिपोर्ट के अनुसार चंबल का जलस्तर बढ़कर 141.60 मीटर हो गया है। विभाग की माने तो यह जलस्तर अभी और बढ़ेगा और 143 तक पहुंचेगाा।
जिले के वासियों को लिए यह अच्छी खबर नहीं है। चंबल का जलस्तर फिर से चढ़ने लगा है। यह जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 6 घण्टे में चंबल का जल स्तर 60 सेन्टीमीटर बढ़ा है। यानि हर घंटे 10 सेन्टीमीटर की दर से चंबल का जल स्तर बढ़ा है। यहां बता दें, कि पहले भी चंबल का जल स्तर इसी प्रकार 10 सेन्टीमीटर प्रति घंटे के हिसाब से बढ़ रहा था।
2 मीटर तक चढ़ेगी चंबल
विभाग के अधिकारियों की माने तो चंबल का जल स्तर फिलहाल बढ़ता जाएगा। यह दो मीटर तक और बढ़ेगा। इसके बाद कम होता जाएगा। विभाग का कहना है कि गुना व उसके आस-पास के क्षेत्रों में बारिश होने से पार्वती नदी में पानी आ गया है। इसकी वजह से चंबल का जल स्तर बढ़ गया है।​​​​​​​
22 लाख क्यूसिक पानी से ऊपर बह रही चंबल
विभाग के अनुसार चंबल नदी में इस समय 22 लाख क्यूसिक पानी बह रहा है। सहायक पार्वती नदी में पानी आने से चंबल का जलस्तर बढ़ने लगा है। यहां बता दें कि चंबल नदी का खतरे का निशान 138 मीटर है। लिहाजा चंबल पहले से ही खतरे के निशान सेे ऊपर बह रही है। इस पर जलस्तर और बढ़ने से बाढ़ से घिरे गांव वालों की परेशानी में इजाफा होगा।

केन्द्रीय मंत्री हेलीकॉप्टर से करेेंगे मुआयना
केन्द्रीय मंत्री व क्षेत्रीय सासंद नरेन्द्र सिंह तोमर, मुरैना पहुंच चुके हैं। वह कल रात को ही यहां पहुंचे। आज वह हेलीकॉप्टर से मुरैना व श्योपुर के बाढ़ प्र्रभावित क्षेत्रों का मुआयना करेंगे।

पहले से ही बढ़ रही क्वारी नदी
यहां बता दें, कि क्वारी नदी का जल स्तर पहले से ही बढ़ रहा है। जिसके कारण इससे गांवों में पहले से ही जल स्तर बढ़ा हुआ है। अब, चंबल का जल स्तर और बढ़ने से परेशाानी बढ़ेगी।

गुना में भारी बरसात का अलर्ट
मध्यप्रदेश के झाबुआ, गुना, विदिशा, रतलाम, श्योपुरकलां, राजगढ़, मंदसौर में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। यहां रविवार सुबह तक तेज बारिश हो सकती है। हालांकि अब सिस्टम कमजोर पड़ने लगा है, लेकिन रविवार से इसका प्रभाव कम होगा। मौसम विभाग के मुताबिक ग्वालियर और दतिया को छोड़कर दूसरे जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। इधर, चंबल संभाग के श्योपुरकलां, मुरैना, भोपाल संभाग के विदिशा, रायसेन, सागर संभाग, उज्जैन संभाग के आगर, नीमच, मंदसौर, रतलाम में भी अधिक बारिश की संभावना है।