पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पोरसा:भिंड-पोरसा 132 केवी हाईटेंशन लाइन के टॉवर व बुनियाद खड़े करने ठेकेदार ने गेहूं व सरसों की फसल पर चलाई जेसीपी

मुरैना20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ठेकेदार ने फसल में जेसीबी चलवाई। - Dainik Bhaskar
ठेकेदार ने फसल में जेसीबी चलवाई।
  • प्रेमपुरा में शुक्रवार को 5 किसानों के खेतों में खड़ी फसल को ठेकेदार की मशीनों ने नुकसान पहुंचाया

भिंड से पोरसा के लिए खड़ी की जा रही 132 हाईटेंशन लाइन के लिए पावर ग्रिड भिंड-गुना ट्रांसमिशन लिमिटेड के ठेकेदार ने शुक्रवार को प्रेमपुरा में पांच किसानों के खेतों में खड़ी गेहूं व सरसों की फसल पर जेसीबी चला दी। किसानों की गुहार थी कि फसल कटने में दो महीने का समय शेष है उसके बाद खेतों में मशीन से काम कराया जाए।

प्रेमपुरा में शुक्रवार को पावर ग्रिड भिंड-गुना ट्रांसमिशन लिमिटेड के लिए काम कर रही केजी इंटरनेशनल कंपनी के कारिंदों ने किसान लटूरी सिंह पुत्र पूरन सिंह तोमर, ब्रजेन्द्र पुत्र नवल सिंह तोमर, शैलू पुत्र बेताल सिंह तोमर, मोनू पुत्र प्रहलाद सिंह तोमर समेत भूरे पुत्र राजाराम सिंह तोमर के खेतों में जेसीसी चलाकर गेहूं व सरसों की फसल में नुकसान किया है। प्रेमपुरा में रहने वाले किसान छोटे सिंह तोमर उर्फ शैतान सिंह तोमर का कहना है कि एक-दो दिन बाद उनके पौने दो बीघा गेहूं के खेत में ठेकेदार की जेसीबी चलने वाली है। खेत की जमीन पिता होतम सिंह तोमर के नाम है।

लेकिन पिता 2011 में गुम हो गए जिसकी गुमइंसानी सूचना पोरसा थाने में दर्ज है लेकिन कंपनी का ठेकेदार यह बताने को तैयार नहीं है कि खेत में गेहूं व सरसों की फसल में किए जाने वाले नुकसान का मुआवजा उन्हें कैसे मिलेगा। पूछताछ करने पर कंपनी के अधिकारी शिवम अवस्थी उसे केस में बंद कराने की धमकी दे रहे हैं। इस संबंध में पावर ग्रिड भिंड-गुना ट्रांसमिशन लिमिटेड के जितेंद्र सिंह का कहना है कि मिनिस्ट्री ऑफ पावर के अंतर्गत इस प्रोजेक्ट पर पावर ग्रिड भिंड-गुना ट्रांसमिशन लिमिटेड 4 लाइन खड़ी कर रही है। किसानों की जमीन पर टॉवर खड़ा करने के एवज में उन्हें भारत सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक मुआवजा दिया जाएगा। किसानों से उनके खेत में काम करने के लिए सहमति पत्र लिए जा रहे हैं।

हाईटेंशन के लिए खड़े कर रहे टॉवर
पावर ग्रिड भिंड-गुना ट्रांसमिशन लिमिटेड के लिए काम कर रही केजी इंटरनेशनल कंपनी के ठेकेदार इन दिनोंं खेतों में 132 केवी की हाईटेंशन लाइन खड़ी करने के लिए 300-300 मीटर की दूरी पर गड़ढ़े कर रहे हैं। इन गडढ़ों में टॉवर खड़ा करने के लिए फाउंडेशन बनाया जाना है। भिंड से पोरसा के बीच 40.743 किमी लंबाई में हाईटेंशन लाइन खड़ी करने के प्रोजेक्ट वर्क के दौरान कंपनी अभी तक 131 में से 79 फाउंडेशन बना चुके हैं। 121 में से 26 टॉवर खड़े किए जा चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें