पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जौरा में प्रशासन सख्ती:शादियों के शुभ मूहूर्त पर भारी पड़ सकती है कोरोना महामारी, व्यापार पर पड़ेगा बुरा असर

मुरैना15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शादी विवाह से पूर्व एसडीएम या तहसीलदार से लेनी होगी अनुमति, 100 ज्यादा लोग एकत्रित नहीं होंगे
  • मैरिज गार्डन, बैंड, डीजे साउंड, हलवाई, फोटो-वीडियोग्राफी, डेकोरेशन की बुकिंग को कैंसिल करने पर विचार कर रहे लोग

कोरोना महामारी के बीच अप्रैल से जून तक शादियों के शुभ मुहूर्त हैं। अक्षय तृतीया व रामनवमी पर बड़ी संख्या में शादियां होती हैं, लेकिन एक बार फिर से कोरोना वायरस शुभ मुहूर्त पर भारी पड़ता दिख रहा है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। इससे वो लोग काफी परेशान है, जिन्होंने शादी-विवाह के लिए होटल, मैरिज गार्डन बुक करा दिया था। यहां बताना जरूरी है कि क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में किए गए फैसले सोमवार से जिले में लागू हो गए हैं। जिसके तहत शादी से पूर्व एसडीएम या तहसीलदार की अनुमति आवश्यक है तथा 100 ज्यादा लोग विवाह समारोह में एकत्रित नहीं किए जा सकेंगे। ऐसे में जिन परिवारों में शादियां हैं वे मैरिज गार्डन, बैंड, डीजे साउंड, हलवाई, फोटो-वीडियोग्राफी, डेकोरेशन आदि की बुकिंग को कैंसिल करने पर विचार कर रहे हैं।

छोटी हो सकती है मेहमानों की लिस्ट
मैरिज होम संचालक ब्रजेश त्यागी ने बताया कि नगर में एक दर्जन से अधिक मैरिज गार्डन है। जहां पर शादियों की बुकिंग होती है। 24 अप्रैल से 31 जुलाई तक नगर के प्रत्येक मैरिज होम में 40 से 50 से शादियों की बुकिंग हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई हैं। इस कारण सोमवार को 7 मई के लिए बुकिंग कैंसिल करा दी है। इसके अलावा तीन अन्य लोग बुकिंग कैंसिल करने की बात कह रहे हैं। टेंट, कैटर्स एंड डेकोरेटर्स एसोसिएशन से जुड़े लोगों ने बताया कि जिन लोगों ने पिछली बार कोरोना महामारी के कारण शादियां कैंसिल कर दी थी। शायद वो इस बार शादियां कैंसिल न करें। हालांकि मेहमानों की लिस्ट छोटी हो सकती है।

25 अप्रैल को शादी, लेकिन परिवार में चिंता
राम मंदिर के पास रहने वाले बिनोद कुमार सिंघल के बेटे दुर्गेश की शादी 25 अप्रैल को तय हो चुकी है। उन्होंने मैरिज होम, साउंड सिस्टम, कैटरिंग समेत लगभग सभी तैयारियां कर ली है। कार्ड छपने के साथ ही बांटना भी शुरू कर दिया है। इस बीच कोरोना का संक्रमण फिर से तेज होने से पूरे परिवार की चिंता बढ़ गई है कि आखिर ऐसे माहौल में शादी कैसे हो पाएगी। उन्होंने सैकड़ों लोगों का आमंत्रण कार्ड बांट दिया है। मेहमानों ने भी आने की तैयारी पूरी कर रखी है।
बुकिंग निरस्त होने से कारोबारी पस्त पड़ जाएंगे
व्यापार मंडल के अध्यक्ष भोलाराम जैन ने बताया कि कोरोना संक्रमण बढ़ने का असर शादी करने वालों पर ही नहीं बल्कि, उससे जुड़े काम-धंधे वालों पर भी पड़ने वाला है। बुकिंग निरस्त होने से इस कारोबार से जुड़े लोग आर्थिक रूप से पस्त पड़ सकते हैं। साउंड सिस्टम, बैंड के साथ ही कैटरिंग वाले भी लगातार दूसरे वर्ष बेरोजगार हो सकते हैं। फोटो-वीडियो के साथ ही ट्रैवल्स एजेंसी संचालकों पर भी इसकी मार पड़ सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें