पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई व्यवस्था:निराश्रितों को रात्रि विश्राम कराएगी निगम, रैनबसेरा वृद्धाश्रम में ठहरने और भोजन के इंतजाम भी किए

मुरैना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
निराश्रितों को सर्दी से बचाव के लिए रैनबसेरा ले जाते निगम कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
निराश्रितों को सर्दी से बचाव के लिए रैनबसेरा ले जाते निगम कर्मचारी।
  • नगर निगम ने सोमवार से रैनबसेरा में बेसहारा लोगों को सर्दी से बचाने की व्यवस्था की

सर्द हवाओं से लोग बीमार न हों इसके लिए नगर निगम ने रैनबसेरा व वृद्धाश्रम में बेसहारा व निराश्रित लोगों के ठहरने व भोजन के इंतजाम किए हैं। सुविधा के तौर पर ऐसे लोगों को सुबह की चाय व नाश्ता के साथ पढ़ने के लिए अखबार भी उपलब्ध कराए जाएंगे। यह व्यवस्था सर्दियों के सीजनभर के लिए सोमवार से शुरू हो चुकी है।

इस समय उत्तर क्षेत्र में बर्फबारी के चलते न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक उतर आया है। रात में सर्द हवाएं चलने व दिन में धूप निकलने से इस समय वायरल बुखार से लेकर सर्दी व जुकाम के रोगी बढ़ रहे हैं। जिन लोगों के पास सर्दी से बचाव के लिए घर व दुकान हैं वह तो गिरते पारे से अपना बचाव कर पा रहे हैं लेकिन बहुतेरे ऐसे लोग जिनके पास न घर है और न छत, ऐसे लोग प्लेटफार्म, फुटपाथ से लेकर मंदिरों पर रात गुजारने को विवश हैं ।

शहर में निराश्रित व बेसहारा घूमने वाले लोगों को सर्दी से बचाने के लिए नगर निगम ने सिग्नल बस्ती स्थित रैनबसेरा व माधौपुरा रोड स्थित वृद्धाश्रम में उनके ठहराने के प्रबंध किए हैं। जिन लोगों को रुकवाने के लिए प्रबंध किए जा रहे हैं उन्हें उक्त स्थानों पर नहाने-धोने, फ्रेश होने से लेकर भोजन व चाय-नाश्ता भी सुलभ कराया जाएगा।

यदि किसी महिला या पुरुष के पास सर्दी से बचाव के लिए गर्म वस्त्र नहीं हैं उनके लिए शहर के सेवाभावी लोगों की मदद से ऐसे महानुभावों को गर्म कपड़े भी मुहैया कराए जाएंगे। इस अभियान को गति प्रदान करने के लिए नगर निगम आयुक्त अमर सत्य गुप्ता ने छह लोगों की दो टीम बनाई हैं जो इन व्यवस्थाओं को सेामवार से अंजाम दे रहे हैं।

आधार कार्ड और आयुष्मान कार्ड की सुविधा भी: निगमायुक्त अमर सत्य गुप्ता ने बताया कि निराश्रित व बेसहारा लोगों को रैन बसेरा से लेकर वृद्धाश्रम में आधार कार्ड बनवाने की सुविधा मिलेगी। आधार कार्ड बनने के बाद ऐसे लोगों के आयुष्मान कार्ड भी बनवाए जाएंगे। आयुष्मान कार्ड की मदद से बीमार होने की दशा में गरीब लोगों को 4 लाख रुपए कीमत का इलाज फ्री हो सकेगा। निराश्रित व बेसहारा लोगाें को सड़क से उठाकर उन्हें रैनबसेरा तक पहुंचाने की व्यवस्था का इंचार्ज रहीम चौहान को बनाया गया है।

शहर में रात 8 बजे से घूमेंगी नगर निगम की दो गाड़ियां

निराश्रित लोगों काे सर्दी से बचाने के लिए नगर निगम की दो गाड़ियां सोमवार की रात 8 बजे से शहर में भ्रमण करने लगी हैं। इन गाड़ियाें में निगम टीम के कर्मचारी ऐसे लोगों को तलाशेंगे जो ठंड में अपनी रात प्लेटफार्म पर, किसी पेड़ के नीचे, मंदिर पर, बस स्टैंड पर या फुटपाथ पर बिताने के लिए मजबूर हैं। ऐसे लोगों को निगम का वाहन वह से अपने साथ लेगा और उन्हें रेनबसेरा या वृद्धाश्रम में पहुंचाकर आएगा। निराश्रित व बेसहारा लोग जितने दिन भी रैनबसेरा में रहना चाहेंगे उनको वहां ससम्मान रखा जाएगा । बाद में यदि वह कहीं जाना चाहते हैं तो उनको गंतव्य के लिए रवाना किया जाएगा।

47 वार्डों में बनाए जा रहे सफाई मित्र

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए शहर के 47 वार्डों में दो-दो सफाई मित्र बनाने काम नगर निगम ने सोमवार से शुरू कर दिया है। सफाई मित्र अपने वार्ड, गली-मोहल्ले के लोगोें से संवाद कर उन्हें स्थानीय स्तर पर नियत स्थान पर कचरा डालने के लिए प्रेरित करेंगे।

सर्दी अधिक होने से निराश्रितों के लिए व्यवस्था की है

सर्दी अधिक होने के कारण नगर निगम ने निराश्रित व बेसहारा लोगों को रैनबसेरा में ठहराने व उनके चाय-नाशता व भोजन के प्रबंध किए हैं। प्रतिदिन निगम के दाे वाहन रात 8 से 10 बजे ऐसे लोगों को तलाश-तलाश कर रैनबसेरा पहुंचाएंगे। जरूरतमंदों को गर्म वस्त्र उपलब्ध कराने व उनके आधार कार्ड बनवाने का काम भी कराया जाएगा।

अमर सत्य गुप्ता, आयुक्त नगर निगम मुरैना

सर्दी अधिक होने के कारण नगर निगम ने निराश्रित व बेसहारा लोगों को रैनबसेरा में ठहराने व उनके चाय-नाशता व भोजन के प्रबंध किए हैं। प्रतिदिन निगम के दाे वाहन रात 8 से 10 बजे ऐसे लोगों को तलाश-तलाश कर रैनबसेरा पहुंचाएंगे। जरूरतमंदों को गर्म वस्त्र उपलब्ध कराने व उनके आधार कार्ड बनवाने का काम भी कराया जाएगा।

-अमर सत्य गुप्ता, आयुक्त नगर निगम मुरैना

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें