पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निरीक्षण:निगम का सफाई अमला तीन वार्डों में पहुंचा, नाले की सफाई कराई, रोज चलेगा अभियान

मुरैना3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वार्ड 15 में नाले की सफाई के लिए निरीक्षण करती निगम की टीम। - Dainik Bhaskar
वार्ड 15 में नाले की सफाई के लिए निरीक्षण करती निगम की टीम।

शहर का वार्ड क्रमांक 14, 15 और 19, जहां नाला न होने की वजह से 5 हजार की आबादी 2 साल से परेशान थी। स्थानीय लोगों ने धरना-प्रदर्शन किया, आंदोलन भी हुए लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो सका। दैनिक भास्कर ने 20 फरवरी के अंक में ‘तीन वार्डों में साफ-सफाई करने में जुटे युवा लेकिन निगम अफसरों पर इसका असर नहीं’ शीर्षक से इस लोकल इश्यू को शुरू किया। दो दिन की मशक्कत व युवाओं के खुद ही सफाई करने के जोश को देखते हुए नगर निगम आयुक्त ने सोमवार को निगम के एचओ राकेश श्रीवास्तव को सफाई दस्ते के साथ वार्ड में भेजा। जहां सबसे पहले नाले की सफाई शुरू कराई गई, ताकि गंदा पानी घरों खाली प्लॉट में एकत्रित न हो सके।

लगातार चलेगी सफाई, नाला साफ कराया जाएगा
वार्ड 15 में एक दर्जन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के घर पहुंचने के लिए जो रास्ता था, वह एक नाला खुदने की वजह से बंद हो गया था और लोगों को 2 किमी का फेरा खाकर आना-जाना पड़ रहा था। निगम की 10-12 सफाईकर्मियों की टीम अब चार-पांच दिन लगातार यहां अभियान चलाएगी। इस दौरान पुराने नाले को साफ कराया जाएगा, ताकि पानी का निकास प्रॉपर हो सके। इसके अलावा आधा किलोमीटर के इस हिस्से में गंदगी फैंकी जा रही है, जिसे साफ कराया जाएगा। टीम ट्रंच रोड के मुख्य नाले की सफाई करेगी। जिससे खाली प्लॉट में पानी नहीं भरेगा।

12 सफाईकर्मी, 5 आते नहीं, इनके खिलाफ होगी कार्रवाई
निगम के एचओ राकेश श्रीवास्तव से स्थानीय युवाओं ने कहा कि हमारे वार्ड में 12 सफाईकर्मी हैं लेकिन इनमें से पांच कभी सफाई करने आते ही नहीं, यह सुनकर वे चौक गए। उन्होंने तत्काल वार्ड दरोगा से अनुपस्थित रहने वाले सफाईकर्मियों की सूची बनाकर देने के निर्देश दिए। इन सफाईकर्मियों के नगर निगम आयुक्त के माध्यम से कार्रवाई कराई जाएगी।

माधौपुरा पुलिया से आगे शुरू नहीं किया काम
नगर निगम द्वारा माधौपुरा की पुलिया से लेकर अंबाह बाईपास तक नाला नंबर एक पर सड़क बनाने का कार्य शुरू नहीं किया गया है। जबकि भूमिगत नाला बनाते समय इस मार्ग पर गहरे-गहरे गड्ढे हो गए हैं। जिससे इस मार्ग पर गुजरते समय बड़े वाहन क्षतिग्रस्त हो रहे हैं, वहीं बाइक सवार आए दिन गिरकर चोटिल हो रहे हैं। थोक सब्जी मंडी संचालित होने के कारण इस मार्ग पर शहर के लोगों के अलावा बड़े वाहनों का आवागमन अधिक रहता है।

20 फरवरी से चला रहे थे युवा मेरा मोहल्ला-मेरा स्वाभिमान अभियान
वार्ड नंबर 14, 15 व 19 में रहने वाले युवओं की टीम बीते तीन दिन से स्वयं के स्तर पर गली-मोहल्लों की सफाई कर रही थी। इससे पूर्व वे कई बार नगर निगम आयुक्त व अन्य अधिकारियों को आवेदन दे चुके हैं, बावजूद इसके सुनवाई के नाम पर कुछ नहीं। युवाओं के इस अभियान को सहारा दिया दैनिक भास्कर ने। भास्कर ने युवाओं की पीड़ा व उनके हौसले को अफसरों तक पहुंचाया तो अफसरों को सफाईकर्मियों की पूरी टीम वहां भेजनी पड़ी।

सफाई अभियान में शामिल पूर्व पार्षद दिलीप राठौर, किशोर यादव, राजू राठौर, लछिमन राठौर, रवि राठौर, आकाश राठौर, विध्याराम राठौर, राजेश राठौर, मुंशीलाल राठौर, लोकेंद्र यादव, अशोक सविता, अवधेश शर्मा, देवेंद्र राठौर, विजय राठौर, दीपक राठौर, राहुल राठौर, संतोषी राठौर आदि ने भास्कर को इसके लिए धन्यवाद कहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें