पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेयजल आपूर्ति:मार्च में पूरा होगा दतहरा वाटर प्रोजेक्ट, 5500 घरों में नल कनेक्शन देने का काम एक फरवरी से

मुरैनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दतहरा वाटर प्रोजेक्ट की साइट पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट व ओवरहैड टैंक को चेक करते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
दतहरा वाटर प्रोजेक्ट की साइट पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट व ओवरहैड टैंक को चेक करते अधिकारी।
  • 32 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए जा रहे प्रोजेक्ट का 70 फीसदी काम पूरा

अप्रैल में भीषण गर्मी शुरू होने से पहले मुरैना व दिमनी विधानसभा के 22 गांवों को दतहरा वाटर प्रोजेक्ट से पीने का पानी मिलना शुरू हो जाएगा। इसके लिए एक फरवरी से 5500 घरों में नल कनेक्शन देने का काम शुरू होगा। इसके एवज में जल समितियां सामान्य वर्ग के लोगों से 500 रुपए व बीपीएल कैटेगेरी के लोगों से 100 रुपए अमानत राशि के रूप में जमा कराएंगी।

32 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए जा रहे दतहरा वाटर प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य अब तक 70 फीसदी पूरा हो चुका है। इसकी वित्तीय प्रगति भी 64 फीसदी तक जा पहुंची है। प्रोजेक्ट के तहत 6.25 एमएलडी क्षमता के इंटेकवैल का निर्माण कार्य 65 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इंटेकवैल पर पंप हाउस के निर्माण के साथ वहां पानी की लिफ्टिंग के लिए 3 वीटी पंप लगाए जाने हैं।

5 एमएलडी क्षमता का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी 72 फीसदी बनकर तैयार हो चुका है। डब्ल्यूटीपी में जल शोधन के लिए मशीन लगाने का काम चल रहा है। मार्च के अंत तक जलशोधन संयंत्र को कंपलीट कराने पर जोर दिया जा रहा है ताकि आसन नदी के पानी को साफ करके 22 गांवों तक पहुंचाया जा सके।

दतहरा वाटर प्रोजेक्ट के लिए काम कर रही इंटरजेन इनर्जी कंपनी को 22 गांवों में पानी की आपूर्ति के लिए 12 पानी की टंकियों के निर्माण करने हैं। इनमें से 8 टंकियों को बनाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। चार टंकियों का निर्माण कार्य मिरघान, अजनौधा, माताबसैया व काजीबसई में शुरू कराने के निर्देश ठेकेदार को गुरुवार को दिए गए हैं।

ठेकेदार से कहा गया है कि वह मार्च तक 8 टंकियों के पानी से 3500 जल उपभोक्ताओं को पानी की आपूर्ति शुरू करे। पानी की सप्लाई के लिए शेष 27 किमी पाइप लाइन बिछाने का काम भी जल्द पूरा किया जाए। अभी कंपनी ने 80 किमी लंबाई में पाइप लाइन बिछा दी है।

700 गांवों में पानी देने की डीपीआर फरवरी में होगी तैयार

2024 तक प्रत्येक गांव के हर घर को नल से पानी देने की योजना के तहत जल निगम मुरैना जिले के 700 गांवों का सर्वे कराकर डीपीआर बनवा रहा है। भोपाल की एलएन मालवीय कंपनी फरवरी तक उस प्रोजेक्ट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने का दावा कर रही है। इस प्रोजेक्ट पर लगभग 800 करोड़ रुपए व्यय होने का अनुमान है।

एक फरवरी से घरों में कनेक्शन देने का काम शुरू कराया जाए

दहतरा वाटर प्रोजेक्ट के काम को मार्च तक पूरा करने के निर्देश गुरुवार को ठेकेदार को दिए गए हैं। कंपनी से कहा गया है कि इंटेकवैल, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, ओवर हैड टैंक बनाने से लेकर एक फरवरी से घरों में कनेक्शन देने का काम शुरू कराया जाए।

-अनंत शर्मा, कार्यपालन यंत्री जल निगम ग्वालियर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें