मौसम / 24 घंटे में दिन व रात का पारा एक-एक डिग्री गिरा, दिनभर चली गर्म हवा

X

  • मौसम वैज्ञानिक बोले-3 दिन में 45 डिग्री के पार पहुंचेगा पारा

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 07:57 AM IST

मुरैना. मौसम में शुष्कता बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को अधिकतम पारा 43 डिग्री दर्ज किया गया, जो 24 घंटे में एक डिग्री लुढ़का है। लेकिन तेज गर्म हवा चलने से दोपहर में ऐसा महसूस हो रहा था जैसे लपट चल रही हो। बाजार में खरीदारी के लिए निकले लोग सूती कपड़े से अपने मुंह को गर्मी से बचाने के  लिए बांधे हुए थे।
शुक्रवार को अधिकतम पारा 43 डिग्री व न्यूनतम पारा 26.5 डिग्री दर्ज किया गया। 24 घंटे में दिन व रात के पारा में एक-एक डिग्री की कमी दर्ज की गई। गुरुवार को अधिकतम पारा 44 डिग्री व न्यूनतम पारा 26 डिग्री दर्ज किया गया था। लेकिन सुबह 8 बजे से खिली तेज धूप की वजह से 10 बजे ही लोग घरों में कैद हो गए थे। दोपहर 12 बजे के करीब पारा 40 डिग्री को पार कर गया और तेज गर्म हवा के थपेड़े लोगों को बेचैन कर रहे थे। शाम 4 बजे के बाद भी गर्म हवा लू जैसी     प्रतीत हो रही थी। 
आगे क्या: 2 दिन में पारा 45 तक पहुंचेगा, रात भी होंगी गर्म
मौसम विभाग भोपाल से भेजे गए पूर्वानुमान में आगामी 3 दिन में अधिकतम पारा 45 डिग्री को क्रॉस कर जाएगा। आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉ. हरवेंद्र सिंह ने बताया कि 23 से 25 मार्च के बीच पश्चिम-उत्तर दिशा से 19 से 22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवा चलेंगी तब पारा 45 डिग्री तक पहुंचेगा और रात में भी पारा 28 डिग्री को पार कर जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना