पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:श्रीकृष्ण और रुक्मिणी विवाह के प्रसंग पर श्रद्धालुओं ने बरसाए फूल

मुरैना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृष्ण कुंज पार्क में चल रही भागवत कथा छठवें दिन धूम-धाम से मनाया गया भगवान श्रीकृष्ण का विवाह उत्सव

कृष्ण कुंज पार्क में चल रही श्रीमद् भागवत कथा के छठवें दिन श्रीकृष्ण रुक्मिणी विवाह का आयोजन हुआ। वृंदावन से आए कथावाचक सरस किशोरी ने रास पंच अध्याय का वर्णन किया। उन्होंने कहा कि महारास में पांच अध्याय हैं। उनमें गाए जाने वाले पंच गीत भागवत के पंच प्राण हैं, जो भी ठाकुरजी के इन पांच गीतों को भाव से गाता है, वह भव पार हो जाता है।

भगवत कथा में रुक्मिणी की भूमिका दीपिका शर्मा ने निभाई तथा साक्षी ने कृष्ण के रूप में अभिनय किया। इस दौरान भगवान श्रीकृष्ण रुक्मिणी के विवाह की झांकी ने सभी को खूब आनंदित किया तथ कथा स्थल पर विवाह के आयोजन ने श्रद्धालुओं को झूमने पर मजबूर कर दिया।

शुक्रवार को भागवत कथा में सरस किशोरी जी ने भगवान का मथुरा प्रस्थान, कंस का वध, महर्षि सांदीपनी आश्रम में विद्या ग्रहण करना, कालयवन का वध, ऊधव गोपी संवाद, ऊधव द्वारा गोपियों को अपना गुरु बनाना, द्वारका की स्थापना व रुक्मिणी विवाह के प्रसंग का संगीतमय पाठ किया गया।

विवाह महोत्सव प्रसंग पर व्याख्यान करते हुए सरस किशोरी जी ने कहा कि रुक्मिणी के भाई रुक्मणी ने उनका विवाह शिशुपाल के साथ सुनिश्चित किया था, लेकिन रुक्मिणी ने संकल्प लिया था कि वह शिशुपाल को नहीं केवल गोपाल को पति के रूप में वरण करेंगी। उन्होंने कहा शिशुपाल असत्य मार्गी है।

द्वारिकाधीश भगवान श्री कृष्ण सत्य मार्गी है। इसलिए वो असत्य को नहीं सत्य को अपनाएगी। अंत भगवान श्री द्वारकाधीशजी ने रुक्मिणी के सत्य संकल्प को पूर्ण किया। उन्हें रुक्मिणी का वरण कर प्रधान पटरानी का स्थान दिया विवाह प्रसंग पर आगे कथावाचक ने कहा इस प्रसंग को श्रद्धा के साथ श्रवण करने से कन्याओं को अच्छे घर और वर की प्राप्ति होती है और दांपत्य जीवन सुखद रहता है।

शाम 4 बजे भागवत आरती के बाद परीक्षित बने रामदयाल शर्मा एवं मुरारीलाल शर्मा ने पांडाल में उपस्थित सभी श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें