पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेत का खेल:धौलपुर एसपी की 12 दिन में चंबल आईजी-मुरैना एसपी को दूसरी चिट्‌ठी- मुरैना के रेत माफिया मचा रहे आतंक

मुरैना4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • चिट्‌ठी में लिखा- मुरैना से धौलपुर की ओर आने वाले रेत के वाहन सागरपाडा चौकी पुलिस से बचने के लिए रांग साइड दौड़ते हैं

धौलपुर में एक सराफा कारोबारी के साथ लाखों रुपयों से भरा जेबर लूटने वाले मुरैना के बदमाशों को धौलपुर पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। इतना ही नहीं आरोपी लुटेरे रेत के कारोबार से जुड़े थे ओर उन्हें गिरफ्तार करने के बाद धौलपुर एसपी केसर सिंह ने 12 दिन बाद चंबल रेंज के आईजी मनोज शर्मा तथा मुरैना एसपी सुनील कुमार पांडेय को दोबारा चिट्‌ठी लिखी है कि आपके तरफ (मुरैना से धौलपुर की ओर) से रेत माफिया अपने डंपर, ट्रैक्टर-ट्रॉलियां लेकर चंबल राजघाट से गलत दिशा में दौड़ा रहे हैं।

अगर चंबल नदी पुल पर विपरीत दिशा में दौड़ने वाले रेत वाहनों से किसी यात्री बस के साथ हादसा हुआ तो इसके लिए जिम्मेदार कौन होगा। मालूम हो कि रांग साइड इसलिए रेत के वाहन चलाते हैं क्योंकि राइड साइड में सागरपाडा चौकी है और कार्रवाई से बचने के लिए रेत माफिया वाहन को रांग साइड दौड़ाता है।

मुरैना का रेत माफिया अब धौलपुर में भी कहर ढाने लगा है
मुरैना में अवैध रेत का उत्खनन करने वाला माफिया अब धौलपुर में भी कहर ढाने लगा है। इसके दुष्परिणाम भी सामने आने लगे हैं। मुरैना-धौलपुर तथा धौलपुर मुरैना रूट पर चंबल पुल बना हुआ है, जो चंबल के राजघाट पुल से धौलपुर में सागरपाड़ा चौकी पर खत्म होता है। मुरैना जिले की सीमा से चंबल का अवैध रेत भरने वाले वाहन सिर्फ इसलिए गलत दिशा में अपने वाहन दौड़ाते हैं क्योंकि राइट साइड में सागरपाड़ा चौकी पड़ती है, जहां 24 घंटे चेकिंग प्वाइंट लगा रहता है।

जबकि गलत दिशा में कोई प्वाइंट नहीं है, इसलिए अवैध रेत के वाहन तेज रफ्तार में हादसे को न्यौता दे रहे हैं। इस संबंध में धौलपुर एसपी केशर सिंह ने मुरैना एसपी सहित आईजी चंबल को पत्र लिखकर कहा है कि आप अपनी साइड में भी बेरिकेड्स लगवाइए ताकि इन तेज रफ्तार रेत के वाहनों को रोका जा सके।

पूर्व मंत्री के बेटे बंकू कंषाना सहित 6 लोगों पर धौलपुर पुलिस ने घोषित किया इनाम
मुरैना में अवैध रेत उत्खनन करने के बाद वाहनों को धौलपुर जिले की सीमा से निकालने और सागरपाड़ा चौकी पर तैनात 2 पुलिसकर्मियों का अपहरण करने के और उनके साथ मारपीट के मामले में आरोपी बनाए गए पूर्वमंत्री ऐदल सिंह कंषाना के बेटे बंकू उर्फ कप्तान सिंह कषाना सहित 6 आरोपियों के खिलाफ धौलपुर कोर्ट ने मंगलवार को दूसरी बार गिरफ्तारी वारंट जारी किए। कोर्ट के वारंट के बाद धौलपुर एसपी केशर सिंह ने इन सभी आरोपियों की गिरफ्तारी पर 2-2 हजार का इनाम घोषित किया है।

जानकारी के अनुसार पूर्व मंत्री ऐदल सिंह कंसाना के बेटे बंकू उर्फ कप्तान सिंह कंषाना के खिलाफ साल 2019 में धौलपुर कोतवाली थाना पुलिस ने 15 लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 332, 353, 307, 395, 397 के तहत केस दर्ज किया था। इनमें नौ आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं। बंकू कंषाना सहित 6 आरोपी फरार चल रहे हैं, जिनके ऊपर एसपी धौलपुर ने 2-2 हजार का इनाम घोषित किया है। बंकू कंषाना पर सागरपाडा चौकी में पदस्थ जवान हरिओम यादव और विजय पाल सिंह को अगवा कर मारपीट करने का आरोप है। इसकी एफआईआर धौलपुर जिले में दर्ज है।

इन 6 लोगों के धौलपुर पुलिस ने जारी की गिरफ्तारी की सूचना

  • बंकू पुत्र ऐदल सिंह कंषाना, नायकपुरा मुरैना: इनाम 2000
  • छोटा उर्फ छोटू उर्फ वृंदावन पुत्र सोनेराम जाति गुर्जर निवासी पिपरई मुरैना। इनाम 2000
  • उम्मेद सिंह पुत्र निहाल सिंह गुर्जर, मसूदपुरा सरायछौला मुरैना: इनाम 2000
  • रामराज पुत्र रामनिवास उर्फ पप्पू गुर्जर निवासी विंडवा सरायछौला इनाम: 2000
  • कृष्णा पुत्र सुल्तान गुर्जर, होला का पुरा सरायछौला मुरैना। इनाम: 2000
  • नरेश सिंह पुत्र सुल्तान सिंह गुर्जर निवासी पिपरई। इनाम: 2000

5-5 हजार के इनामी लुटेरे पकड़े, सभी मुरैना के
बदमाशों के लिए मुरैना सुरक्षित पनाहगार बन गया है। धौलपुर में भाड़े के लोगों को गोली मारने वाले लुटेरों को गिरफ्तार करने के बाद धौलपुर पुलिस ने मंगलवार को मुरैना में रहने वाले पांच-पांच हजार के 2 इनामी बदमाश बल्लो उर्फ बलराम पुत्र महावीर गुर्जर निवासी फूंसन का पुरा मजरा बाबरखेडा थाना सरायछोला जिला मुरैना (एमपी) व दूसरे ने अपना नाम राजू पुत्र कलक्टर गुर्जर निवासी बरीपुरा थाना बसई डांग हाल हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी बताया।

दोनों जिले मिलकर दबाव बनाएंगे
एसपी धौलपुर से मेरी बात हुई है और दोनों जिले मिलकर रेत वाहनों को रोकने दबाव बनाएंगे। हाईवे पर भी दबाव बनाएंगे, जिससे रेत के परिवहन पर अंकुश लग सके। बाकी मामलों में हम कार्रवाई कर तो रहे हैं।
सुनील कुमार पांडेय, एसपी मुरैना

धौलपुर में 4 नाकों पर तैनात रहेंगे मजिस्ट्रेट
मुरैना में चंबल नदी से अवैध रेत उत्खनन के मामले को लेकर अब धौलपुर पुलिस गंभीर है। पुलिस के चार नाकों पर कार्यपालक मजिस्ट्रेट के साथ टास्क फोर्स टीम भी मौजूद रहेगी, जो रेत माफिया के खिलाफ पुलिस के साथ मिलकर कार्रवाई करेगी। एसपी केसर सिंह शेखावत ने कार्यपालक मजिस्ट्रेट के साथ टास्क फोर्स टीम लगाने के लिए जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल को पत्र लिखा है।
केशर सिंह, एसपी, धौलपुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें