पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से जंग:बुजुर्गों ने 45 पार से सात गुना अधिक काेराेना टीके के लिए दिखाया उत्साह

मुरैना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीनेशन कराने कुर्सियां-डंडे तक चले
  • प्रत्येक सप्ताह शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 8 बजे तक टोटल लॉकडाउन

कोराेना तेजी से अपने पैर पसार रहा है। मंगलवार को जिले में सिविल सर्जन सहित 15 नए संक्रमित मिले। इस तरह अप्रैल महीने में अभी तक 68 मरीज मिल चुके हैं जो पिछले वर्ष की तुलना में चार गुना अधिक हैं। इधर वैक्सीनेशन पर पूरा जोर लगाने के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों में शहर व कस्बों के मुकाबले वैक्सीनेशन 30 प्रतिशत तक कम है।

वहीं अभी तक जिलेभर में 42 हजार 657 सीनियर सिटीजन को वैक्सीन लग चुकी है। जबकि 45 वर्ष से अधिक उम्र के सिर्फ 7200 से अधिक लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। मतलब सीनियर सिटीजन के वैक्सीनेशन का आंकड़ा 45 प्लस के लोगों से 7 गुना अधिक है। हालात यह है कि वैक्सीन लगवाने के लिए जिला अस्पताल में मंगलवार को सीनियर सिटीजन के बीच कुर्सियां तक फिक गईं।

स्टाफ कम, सीनियर सिटीजन की लंबी लाइन, वैक्सीनेशन को लेकर फिकीं कुर्सियां, झगड़ा भी हुआ जिला अस्पताल में मंगलवार को वैक्सीन लगवाने के लिए तकरीबन 100 से अधिक लोग लाइन में लगे थे, इनमें से 80 प्रतिशत सीनियर सिटीजन थे। चूंकि वैक्सीनेशन काउंटर पर पंजीयन व वैक्सीन लगाने के लिए स्टाफ कम था। इधर तेज धूप से बेहाल सीनियर सिटीजन पहले वैक्सीन लगवाने के लिए उतावले थे। इसी दौरान लाइन तोड़ने को लेकर 2 सीनियर सिटीजन में झगड़ा हो गया।

एक सीनियर सिटीजन ने काम में देरी पर कर्मचारी पर गुस्सा जाहिर करते हुए उसे पीटने के लिए कुर्सी तक दे मारी। वहीं दूसरे सीनियर सिटीजन ने वैक्सीनेशन में व्यवधान पैदा करने पर अपने समकक्ष से धक्कामुक्की करते हुए उस पर डंडा तान दिया। हालांकि बाद में जैसे-तैसे दोनों को समझा-बुझाकर शांत किया गया।

वैक्सीनेशन में अंबाह अव्वल
अभी तक जिलेभर में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 42 हजार 657 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है। जबकि 598 लोगों को दूसरा डोज दिया जा चुका है। वहीं 45 वर्ष से अधिक उम्र के 6 हजार 737 लोगों को वैक्सीन का पहला डाेज ही लग सका है। वैक्सीनेशन में अंबाह सबसे अव्वल है, जबकि पहाड़गढ़ सबसे पीछे।

सिविल सर्जन व 15 अन्य लोग संकमित
कोरोना के संक्रमण ने जिला अस्पताल में पदस्थ सिविल सर्जन डॉ. अशोक गुप्ता को अपनी चपेट में ले लिया। उनके अलावा अहमदाबाद से लौटी कोमल सूरतराम परमार (40) बहरारा का पुरा खांड़ौली, बैंगलोर से लौटे नायब सिंह (73) माता का पुरा, ग्वालियर से आए विकास तोमर (27) अंबाह, रामभजन शर्मा ब्रह्मवाजना, कैलारस के व्यापारी गिर्राज (40) पुत्र रघुवीर दयाल सिंघल व उनके ही परिवार की बारिश पुत्र दीपक (15), विपुल (27) पुत्र राधाकृष्ण, प्रबल (25) पुत्र राधाकृष्ण, राधाकृष्ण सिंघल (52), रेशमा पत्नी इस्लाम खां, सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार गुप्ता, रंजीत तोमर जौरा रोड, ऋषिकेश पुरानी हाउसिंग बोर्ड, मयंक पुत्र कमलेश दुर्गादास कॉलोनी मुरैना के नाम शामिल हैं।

जौरा में आज बंद रहेंगे बाजार
जिले में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए कलेक्टर बी कार्तिकेयन ने शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 8 बजे तक यानि 34 घंटे का कंप्लीट लॉकडाउन रखने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस दौरान कोई भी दुकानदार प्रतिष्ठान नहीं खोल सकेगा और लोगो को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। सिर्फ अति आवश्यक सेवा जैसे मेडिकल स्टोर, नर्सिंग होम्स, अस्पताल ही खुले रहेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें