पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांग:बीहड़ की जमीन वन विभाग को दिए जाने के विरोध में किसानों ने किया प्रदर्शन, ज्ञापन सौंपा

सबलगढ़5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सर्वे कराकर काबिज किसान परिवारों को बीहड़ी जमीन के पट्टे दिए जाएं

चंबल की बीहड़ी भूमि के पट्‌टे दिए जाने की मांग को लेकर 7 गांव के भूमिहीन किसानों ने मंगलवार को एसडीएम कार्यालय पर प्रदर्शन कर प्रशासन को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। मध्यप्रदेश किसान सभा ने ज्ञापन के माध्यम से सरकार व प्रशासन को अवगत कराया कि चंबल के बीहड़ी गांव रेमजा का पुरा, रहू गांव, खेरो, खिरकारी ,डिगवार, लक्षमनपुरा, मदनपुरा आदि की 600 हेक्टेयर जमीन वन विभाग को आबंटित कर दी है।

यह जमीन रक्षा अनुसंधान प्रोजेक्ट के एवज में राजस्व के अधिपत्य की जमीन, वन विभाग को दी गई है। बीहड़ की जमीन पर 1000 परिवार पीढ़ियों से काबिज होकर खेती कर रहे हैं। जिससे उन परिवारों की उदरपूर्ति हो रही है । इस जमीन के अलावा पिछड़े गरीब परिवारों के पास जीवन यापन का कोई साधन नहीं है।

अभी हाल ही में इस आवंटन के खिलाफ मध्यप्रदेश किसान सभा के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों महिला पुरुष बच्चों ने दो बार अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। मुरैना जिलाधीश कार्यालय पर प्रदर्शन कर ज्ञापन प्रस्तुत किए। अभी हाल ही में तहसील कार्यालय पर प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन दिया है। लेकिन अभी तक सर्वे की कार्रवाई शुरू नहीं हुई है ।

बीहड़ों को समतल कर दिए जाएं पट्‌टे
मध्यप्रदेश किसान सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक तिवारी ने कहा है कि वन विभाग को अन्यत्र जमीन आवंटित की जाए ।चंबल के बीहड़ में पीढ़ियों से काविज किसानों को पट्टे दिए जाए। चंबल बीहड़ की जमीन पर काविज किसानों का विधिवत सर्वे कराया जाए तथा आवश्यक कार्रवाई की जाए । जिला महासचिव मुरारी लाल धाकड़ ने कहा कि समूचे चंबल में समतलीकरण कर प्राथमिकता के आधार पर काविज गरीब किसानों को पट्टे दिए जाएं।

जब तक वन विभाग से संबंधित भूमि आवंटन की समस्या का समाधान नहीं किया जाता तब तक हमारा आंदोलन लगातार जारी रहेगा। उन्होंने कहा है कि आगामी चरण में 2 मार्च को सैकड़ों की तादाद में किसान सत्याग्रह करेंगे। मंगलवार को प्रदर्शन का नेतृत्व किसान नेता आदिराम आर्य पूर्व पार्षद, घमंडी केवट ने किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें