पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फायरकर्मी झुलसा:मालनपुर की बंद फोम फैक्ट्री में लगी आग, 20 फायर ब्रिगेड ने पाया काबू

मुरैनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आग इतनी भीषण कि कई किमी दूर तक दिखा धुआं, गोहद और ग्वालियर से भेजी गईं फायर ब्रिगेड

मालनपुर औद्योगिक क्षेत्र में बंद फोम फैक्ट्री में मंगलवार सुबह आग लग गई, जिसे 20 फायर ब्रिगेड ने दो घंटे तक पानी फेंककर काबू पाया, आगजनी में एक फायरकर्मी झुलस गया है। बताना होगा कि मालनपुर स्थित रबर एवं फोम गद्दा बनाए जाने का काम साइन फैक्ट्री में किया जाता था। यह फैक्ट्री पिछले कई सालों से बंद है। बंद फैक्ट्री में मंगलवार की सुबह करीब साढ़े दस बजे आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड ऑफिस मालनपुर को मिली।

इसके बाद मौके पर फायर ब्रिगेड अमला, पुलिस प्रशासन, जिला प्रशासन से अधिकारी पहुंच चुके। पहले मालनपुर फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियां आई। इसके बाद आग रबर व फोम में आग को तेज होता देखा। इसलिए आग पर काबू पान के लिए गोहद फायर ब्रिगेड को सूचना की गई। इसी तरह करीब सवा ग्यारह बजे ग्वालियर स्थित फायर ब्रिगेड को सूचना भेजी गई। इन दोनों जगह से दो-दो दमकल वाहनों को रवाना किए गए।

एक-एक करके बीस फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने के लिए दोपहर एक बजे तक पानी डाला गया। आग फैक्ट्री के अंदर थी और रबर व फोम का कबाड़ा होने के कारण आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। मालनपुर में लगी आग का धुआं कई किलोमीटर दूर तक दिखाई दिया। ग्वालियर सीमा पर स्थित बरैठा टोलप्लाजा से भी मालनपुर में लगी आग का धुआं दिखाई दे रहा था। धुआं की दुर्गंध काे भी लोगों को सहन करना पड़ा। आग की सूचना पर बढ़ी संख्या में लोगों भी मौके पर पहुंचे। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी।

ग्वालियर सीमा से सटा है मालनपुर औद्योगिक क्षेत्र
मालनपुर औद्योगिक क्षेत्र ग्वालियर जिले की सीमा से सटा हुआ है। यहां कई इंटरनेशनल फैक्ट्रियां है। ज्यादातर छोटी फैक्ट्रियां बंद है। बंद फैक्ट्रियां में हर साल आगजनी की घटना होती है। यह फैक्ट्री में आग कैसे लगी यह जांच का विषय है लेकिन फैक्ट्री के अंदर रखा कबाड़ से लाखों का नुकसान होने की बात फायर कर्मी कह रहे हैं।
आग को बुझाने के चक्कर में फायरमैन चपेट में आया
फैक्ट्री में लगी आग बुझाने के दौरान फायरमैन विवेक (24) पुत्र रमेश सेंगर निवासी चौड़े हनुमान के बगल में, चार शहर का नाका ग्वालियर जल्दबाजी में गद्दों पर चढ़ गया, जिससे वह उसमें धंस गया और आग की लपटों की चपेट में आ गया। उसे तत्काल निकाल लिया गया। साथ ही 108 एंबुलेंस से उसे ग्वालियर रैफर किया गया।

इधर...25 बीघा में खड़ी फसल में लगी आग

रविवार- सोमवार की दरमियानी रात करीब 3.30 बजे खड़ीत गांव के खेत में खड़ी सरसों की फसल में आग लग गई। आगजनी की सूचना मिलने पर करीब डेढ़ घंटे बाद फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची। तब तक में 25 बीघा में खड़ी सरसों की फसल पूरी तरह जलकर राख हो गई। इस आगजनी की घटना में किसानों को करीब 7.80 लाख रुपए नुकसान हुआ है।

बताया जा रहा है कि रविवार सोमवार की दरम्यानी रात करीब 3030 बजे दीपक पुत्र श्यामसुंदर राजौरिया की 5 बीघा, दीप पुत्र दशरथ, दशरथ पुत्र रामशरण की 8 बीघा, अनिरुद्ध पुत्र रामशरण शर्मा की 10 बीघा और भीमसेन पुत्र कल्याण राठौर की 2 बीघा में खड़ी सरसों की फसल अचानक आग लग गई। आग की लपटें उठती देख ग्रामीणों ने ट्यूबवैल चालू कर पानी डालकर उसे बुझाने का प्रयास किया। वहीं पुलिस को भी इसकी सूचना दी।

करीब डेढ़ घंटे बाद मेहगांव से फायर ब्रिगेड खड़ीत गांव पहुंची। तब तक पूरी फसल जलकर राख हो चुकी थी। ग्रामीणों की मानें तो एक बीघा में औसतन 6 क्विंटल सरसों होती है। वहीं वर्तमान में मंडी भाव 5200 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है। ऐसे में इस आगजनी की घटना में ग्रामीणों को करीब 7 लाख 80 हजार रुपए का नुकसान हुआ है। पुलिस ने भी इस आगजनी की घटना को रोजनामचा में दर्ज कर लिया है। पटवारी भी पहुंच गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें