क्वारी नदी में मरी हजारों मछलियां:डेयरी संचालकों द्वारा जहरीला पदार्थ डालने के कारण मछलियों की गई जान

मुरैना18 दिन पहले

मुरैना के कैलारस में क्वारी नदी में हजारों की संख्या में मछलियों के मरने का मामला सामने आया है। इनके मरने के बाद उनमें से दुर्घंध उठने लगी है जिससे नदी में पानी पीने आने वाले दुधारु पशुओं के जीवन पर संकट मंडरा गया है। स्थानीय लोगों की माने तो मछलियों के मरने के पीछे डेयरी संचालकों का हाथ है। उनके द्वारा तेजाब फट्‌टा क्रेसिंग का जहरीला पानी नदी में छोड़ा जाता है जिसके कारण मछलियां मरी हैं। जब हजारों की संख्या में मरी मछलियों को स्थानीय लोगों ने देखा तो आस-पास शोर मच गया। मछलियों को देखने के लिए दर्जनों लोगों भी भीड़ लग गई। इसके बाद इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को भी दी जा चुकी है।

डेयरी
डेयरी

मछलियों के मरने से उठी सड़न
मछलियों के मरने से उठने वाली बदबू से वहां खड़े हो पाना मुश्किल हो गया है। इसके साथ ही स्थानीय लोगों को अब इस बात का डर सता रहा है कि क्वारी नदी में दुधारू गाय भैंस पानी पीने जाते हैं। अगर उन्होंने यह दूषित पानी पी लिया तो कहीं वे भी बीमार या मर न जाएं।

डेयरी संचालकों की मनमानी पर लगे लगाम
स्थानीय लोगों ने अब डेयरी संचालकों द्वारा की जाने वाली इस मनमानी पर लगाम लगाने की मांग पुलिस से की है। इसके साथ ही मछलियों के मरने के मामले में भी जांच करने की बात कही जा रही है।