पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Morena
  • Here, Most Of The Illegal Sand Mining Of Chambal Happens, Dozens Of Tractors Come Out From Here Every Day By Filling The Sand.

राजघाट पर कार्रवाई कब करोगे, सरकार:यहां होता है, सबसे अधिक चंबल की अवैध रेत का खनन, दर्जनों ट्रेक्टर हर दिन रेत भर कर निकलते यहां से

मुरैना22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राजघाट, जहां से होता सबसेअधिक रेत का खनन होता है - Dainik Bhaskar
राजघाट, जहां से होता सबसेअधिक रेत का खनन होता है
  • डंप रेत पर कार्रवाई तो शुरु कर दी, लेकिन ट्रेक्टरों को पकड़ने में कंजूसी बरत रहा प्रशासन

एसएएफ के जवान को रेत माफिया द्वारा टक्कर मारने के बाद पुलिस प्रशासन ने अवैध रेत के भण्डारों पर कार्रवाई शुरु कर दी है। लेकिन राजघाट पर कार्रवाई करने की हिम्मत जिला व पुलिस प्रशासन नहीं उठा पा रहा है। जबकि रेत का सबसे अधिक खनन यहीं से होता है। यहां बता दें, कि जिस एसएएफ के जवान को कुचलने का प्रयास किया गया है। वह न्यायिक मजिस्ट्रेट के बंगले पर ड्यूटी करता है। पिछली दो कार्रवाइयों में पुलिस द्वारा अंबाह व जौरा क्षेत्र के कुछ एक क्षेत्रों में रेत माफिया द्ारा डंप रेत पर कार्रवाई की गई लेकिन जिन जगहों पर सबसे अधिक रेत का खनन होता है, वहां पर कार्रवाई करने की हिम्मत प्रशासन नहीं जुटा पा रहा है। बता दें, कि राजघाट जिले का वह खनन प्वाइंट है जहां से हर दिन दर्जनों की तादात में अवैध रेत से भरे ट्रेक्टर ट्राली निकलते हैं। यहां उन्हें रोकने-टोकने वाला कोई नहीं होता है। अगर प्रशासन वहां पर कार्रवाई करे तो बड़ी मात्रा में रेत के हो रहे अवैध खनन पर लगाम लग सकेगी।

फाइल फोटो रेत पर कार्रवाई का
फाइल फोटो रेत पर कार्रवाई का

इन गांवों में नहीं हुई कार्रवाई
बता दें कि जिले के कुछ गांव ऐसे हैं जहां हर समय भारी मात्रा में रेत डंप किया हुआ रखा रहता। लेकिन वहां पुलिस प्रशासन जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाता है। इन गांवों में केन्थरी, मसूदपुर, भानपुर, गड़ौरा, मऊखेरा, कुढ़ारो, रिठौरा, बंधा, बरवासिन, जनकपुर मुख्य रुप से शामिल हैं। कैंथरी, कैमरा व बरवाचन गांव सरायछोला थाने के अर्न्तगत आते हैं।

फाइल फोटो रेत जब्ती का
फाइल फोटो रेत जब्ती का

साल भर पहले तत्कालीन एडिशनल एसपी हंसराज सिंह ने की थी कार्रवाई
लोगों ने बताया कि एक वर्ष पहले तत्कालीन एडिशनल एसपी हंसराज सिंह ने राजघाट पर कार्रवाई की थी। उनको पता था कि उनके विभाग के कुछ अधिकारी रेत माफियाओं से मिले हुए हैं। इसलिए उन्होंने अचानक छापा मारने का कार्यक्रम बनाया। राजघाट पर चलने से पहले चलने वाले सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के मोबाइल जब्त कर लिए थे। उसके बाद अचानक राजघाट पर पहुंचकर धावा बोल दिया था। इस दौरान उन्होंने दर्जनों की संख्या में अवैध रेत से भरे ट्रेक्टर ट्राली व रेत जब्त किया था। इस मौके पर कई रेत माफिया को भी पकड़ा था। इसके बाद उन्होंने लगातार कार्रवाई को अंजाम दिया और ऊपर दिए गए गांवों में कार्रवाइयां कीं। उनके प्रयासों से अवैध रेत के खनन पर काफी हद तक लगाम लगाई गई थी।

एडिशनल एसपी रायसिंह नरवरिया
एडिशनल एसपी रायसिंह नरवरिया

कहती है पुलिस
हम कभी नहीं बताते कि कब कहां, कार्रवाई करने जा रहे हैं। राजघाट पर भी कार्रवाई की जाएगी। हर उस जगह पर कार्रवाई की जाएेगी जहां से अवैध रेत का खनन किया जा रहा है।
रायसिंह नरवरिया, एडिशनल एसपी