पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रोटरी क्लब ने पितृ वन में किया पौधरोपण:पर्यावरण संतुलन से ही मानव सुरक्षित, खुशहाल रहेगा: डीजे

मुरैना10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मानव जीवन पूर्ण रूप से स्वस्थ तभी होगा जब कदम-कदम पर पौधे लगेंगे। पौधरोपण जीवन के लिए बेहद जरूरी है। आक्सीजन देने वाले पौधों की महत्ता को दरकिनार नहीं किया जा सकता। हमें मुफ्त में आक्सीजन पेड़-पौधे ही देते हैं। बढ़ती जनसंख्या और घटते पेड़-पौधे मानव जीवन के अस्तित्व पर सवा खड़ा कर रहे हैं। पर्यावरण संतुलन से ही मानव सुरक्षित व खुशहाल रहेगा। यह बात नेशनल हाइवे पर स्थित पितृ वन में पौध रोपण कार्यक्रम के दौरान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुबोध कुमार जैन कह रहे थे।

पौध रोपण का यह आयोजन रोटरी क्लब द्वारा चलाए जा रहे पखवाड़े के तहत किया गया। इस अवसर पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष सीए प्रकाश अग्रवाल ने कहा कि आक्सीजन तो हम बिना किसी रुकावट के लेते हैं, तो फिर पौधरोपण के प्रति उदासीनता क्यों? सुखद स्वास्थ में जब बाधा आती है तो शरीर को दिक्कत महसूस होने लगती है। मौजूदा आबादी को भरपूर आक्सीजन देने के लिए पेड़-पौधों की संख्या नाकाफी साबित हो रही है। यदि समय रहते हम न चेते तो बहुत देर हो जाएगी। इस असंतुलन से ही पर्यावरण प्रदूषण का खतरा मंडरा रहा है।

प्रकृति मानव को मुफ्त में आक्सीजन समेत अनेक उपहार देती है। मानव भाग-दौड़ की आपाधापी में पेड़-पौधों की महत्ता को ऐसे भूला देता जैसे उसके जीवन में पेड़-पौधों का कोई महत्व ही नहीं है। मानव का यह नैतिक धर्म होना चाहिए कि पर्यावरण को संतुलित बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधों का रोपण करना होगा। इस अवसर पर पर न्यायाधीश वैभव विकास शर्मा, एसबीआई के चीफ मैनेजर अशोक सिंह, राजीव सेंगर, मित जैन, अनिल बंसल, दीपक मोदी, वन गुप्ता, तरुण शर्मा, ओपी गुप्ता, चंद्रशेखर गुप्ता, गौरव मोदी, रविमोहन गर्ग, कमल गोयल आदि ने पितृ वन में विभिन्न प्रजातियों के पौध लगाए।

खबरें और भी हैं...