पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:सबलगढ़ तहसील क्षेत्र में अवैध 12 ईट चिमनियां संचालित, अनुमति सिर्फ 4 की

सबलगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगरीय क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित चिमनी। - Dainik Bhaskar
नगरीय क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित चिमनी।
  • बिना अनुमति के चल रही हैं अवैध ईट चिमनियां, विभाग नहीं कर रहा कार्रवाई

सबलगढ़ तहसील क्षेत्र में अवैध रूप सें करीब 12 ईट चिमनियां संचालित हैं, परंतु खनिज विभाग उन पर कभी भी कार्रवाई नहीं करता है। जबकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के आदेश हैं कि अवैध रूप से चल रहे अवैध उत्खनन एवं चिमनियों पर कार्रवाई की जाए, परंतु यहां उनके आदेश का पालन नहीं हो रहा है। बता दें जब भी किसी भी व्यक्ति के द्वारा ईट चिमनियां लगाई जाती हैं तो सबसे पहले ग्राम पंचायत को एनओसी लेनी पड़ती है, उसके बाद उस जमीन की खसरा खतौनी निकालकर राजस्व विभाग की एनओसी चाहिए।

राजस्व विभाग की स्वीकृति के बाद वन विभाग की एनओसी लेनी पड़ती है, तब जाकर खनिज विभाग में प्लान बनाया जाता है। यही नहीं खनिज विभाग मौके पर जाकर रिपोर्ट लगाकर कलेक्टर को पेश करता है, विभागीय अनुबंध के बाद भोपाल सें पर्यावरण एवं प्रदूषण विभाग की परमीशन लेनी पड़ती है, तब जाकर ईट चिमनियों को चलाया जा सकता है।

चिमनियों के संचालन संबंधी नियमों का पालन इक्का-दुक्का लोग कर रहे हैं। यहां लगी चिमनियों में से कुछ को छोड़कर कोई भी इन सभी नियमों को फॉलो नहीं करता है। सबलगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों कुटरावलि, जोंसिल रामगढ़, रामपुर, गोदोली, केमारी, तिन्दौलि एवं सबलगढ़ में चिमनियां संचालित हैं, परंतु खनिज विभाग द्वारा कभी भी इन अवैध रूप सें संचालित चिमनियों के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की जाती है। तीन वर्ष पहले नायब तहसीलदार नरेश शर्मा द्वारा दो चिमनियों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। जबकि खनिज विभाग के अधिकारी और निरीक्षक जो मुरैना कार्यालय में बैठते हैं उनके द्वारा फिलहाल कार्रवाई नहीं गई है।

अवैध चिमनी संचालन से राजस्व की हो रही हानि

नगर में संचालित अवैध रूप सें संचालित चिमनियों से प्रदूषण फैलाया जा रहा है। वायु प्रदूषण इससे हो रहा है। वहीं राज्य सरकार को दी जाने वाली राजस्व की हानि भी हो रही है। जबकि इस तरफ अगर ध्यान दिया जाए तो राजस्व की बढ़ोत्तरी के साथ सभी मानकों का पालन कराकर चिमनी संचालन से हवा के प्रदूषण को रोका जा सकेगा।

जल्द की जाएगी कार्रवाई

सबलगढ़ क्षेत्र में चार चिमनियों की परमिशन है, यदि अवैध रूप से चिमनी संचालित हैं तो जल्दी ही उनके संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अभी मुरैना और अंबाह में कार्रवाई कर रहें हैं।

-वीरेंद्र वर्मा, खनिज निरीक्षक मुरैना

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें