पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन की अनदेखी:मिट्‌टी की बजाए कचरे से कराया नाले का भराव पूरे मार्ग पर बिछाई रेत, धूल उड़ने से लोग परेशान

मुरैना15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 15 हजार लोगों का आवागमन प्रभावित, फिर भी ध्यान नहीं दे रहे जिम्मेदार अफसर
  • थोक सब्जी मंडी एवं वेयरहाउस संचालित होने से दिनभर रहता है भारी वाहनों का आवागमन इसलिए बढ़ी समस्या

शुक्ला होटल से अंबाह वायपास रोड़ तक लगभग दो तीन किलोमीटर मार्ग 25 हजार की आबादी के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। कारण यह है कि निर्माण एजेंसी द्वारा न केवल नाले का भराव कचरे से करा दिया है, बल्कि पूरे मार्ग पर रेत-मिट्‌टी फैला दी है। जबकि इस मार्ग पर थोक सब्जी मंडी एवं वेयरहाउस संचालित होने के कारण दिनभर भारी वाहनों का आवागमन रहता है। इसलिए पूरे मार्ग पर दिन भर धूल उड़ रही है। जिसके चलते इस इलाके में रहने वाले लोग दमा व सांस जैसी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। यहां बताना जरूरी है कि नाला नंबर एक पर पक्का सड़क मार्ग बनाए जाने के लिए स्थानीय निवासी कई बार धरना-प्रदर्शन कर चुके हैं। बावजूद इसके जिम्मेदार अफसर इस मार्ग को बनवाने में रूचि नहीं ले रहे। ऐसे में एक दर्जन से अधिक बस्तियों के लोगों में नाराजगी व्याप्त है।

माधौपुरा की पुलिया से लेकर अंबाह बाईपास तक सड़क के दोनों ओर अतिक्रमण है। लेकिन नगर निगम के अफसरों द्वारा अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाए सड़क के दोनो ओर बिजली के खंबे गाड़ने का कार्य कराया जा रहा है, ताकि बिजली खंबे लगने के बाद अतिक्रमण को छिपाया जा सके? लोगों में चर्चा इस बात की भी कि निगम अफसरों द्वारा अतिक्रमणकारियों से सुविधा शुल्क लेकर बिजली खंबे गड़वाएं जा रहे हैं।

अतिक्रमण हटाए बगैर ही करा रहे सड़क निर्माण
नगर निगम द्वारा शुक्ला होटल की पुलिया से लेकर अंबाह बायपास तक बगैर अतिक्रमण हटाए बगैर सड़क निर्माण कराया जाया जा रहा है। क्योंकि माधौपुरा की पुलिया से थोक सब्जी मंडी के गेट तक नाले की जमीन पर मंदिर बना हुआ है, तो कोई घर बनाकर रह रहा है। कुछ लोगों ने सरकारी जमीन बाउंड्रीवॉल तक कर रखी है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि नगर निगम के अफसरों व ठेकेदार की सांठगांठ के चलते सड़क निर्माण में न केवल लेट-लतीफी हो रहा है, बल्कि मानकों की अनदेखी की जा रही है।

सांस की बीमारी के बढ़े मरीज
शुक्ला होटल की पुलिया से लेकर अंबाह बायपास तक मेन सड़क पर ठेकेदार द्वार गिट्‌टी डालकर रेत बिछा दी गई है। सीसी सड़क के निर्माण में देरी होने के कारण भारी वाहन गुजरते ही सड़क पर बिछी रेत आसपास के घरों में उड़कर पहुंच रही है तथा लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने के साथ घरों में रहना मुश्किल हो रहा है। उधर इस क्षेत्र में जलनिकास का इंतजाम नहीं होने से बस्तियों का गंदा पानी नाले में न जाकर गली-मोहल्लों में भर रहा है। जिससे स्थानीय लोगों का आवागमन प्रभावित है।
अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ता
^शुक्ला होटल से लेकर अंबाह बायपास तक न केवल डामर सड़क बनाई जानी है, बल्कि सड़क के बीच में डिवाइडर व दोनों ओर नाले का निमार्ण कराया जाना है। इस कार्य के लिए शासन स्तर से 4 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त नहीं हुई है। इसलिए कुछ समय तक लोगों को धूल का सामना करना पड़ेगा। रहा सवाल अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का तो अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ता।
केके शर्मा, इंजीनियर नगर निगम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें