पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेल यातायात:दिव्यांग यात्रियों के लिए प्लेटफार्म नं.1 पर लगेगी लिफ्ट, जून में काम शुरू

मुरैना14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सौंदर्यीकरण के लिए सर्कुलेटिंग एरिया में 50 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाया जाएगा

दिव्यांग यात्रियों के प्लेटफार्म नंबर 1 तक पहुंचने के लिए रेलवे बोर्ड ने मुरैना स्टेशन के लिए एक लिफ्ट मंजूर की है। इसका काम जून में शुरू होने की उम्मीद है। पहले चरण के बाद दूसरे चरण में अन्य दो प्लेटफार्म पर भी लिफ्ट की सुविधा दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक, लिफ्ट लगाने का काम आरबीएल कंपनी को दिया गया है। निर्माण एजेंसी अगले महीने रेलवे रिजर्वेशन काउंटर के पास फुटब्रिज क्षेत्र में एक लिफ्ट लगाएगी जिसके माध्यम से दिव्यांग मुसाफिर स्टेशन के बाहर से प्लेटफार्म नंबर 1 पर पहुंच सकेंगे।

एक नंबर प्लेटफार्म पर उतरने वाले दिव्यांग या वृद्ध यात्री इस लिफ्ट का उपयोग स्टेशन के बाहर पहुंच सकेंगे। पहले चरण का प्रयोग सफल होने के बाद रेलवे प्लेटफार्म नंबर 2,3 व 4 पर भी लिफ्ट लगाएगा ताकि सभी प्लेटफार्मों पर दिव्यांग यात्री सहजता से पहुंच सकें। इसके अलावा रेलवे बुकिंग कार्यालय व प्लेटफार्म नंबर 4 के बीच सर्कुलेटिंग एरिया में 50 फीट ऊंचाई का राष्ट्रीय ध्वज भी लगाएगा। इस ध्वज पर रात के समय रोशनी की जाएगी ताकि दूर से रेलवे स्टेशन की भव्यता नजर आए।

इधर चंबलांचल विकास समिति के संयोजक गोपाल दास गांधी ने उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक को भेजे स्मरण पत्र में कहा है कि एक लिफ्ट से दिव्यांगों की समस्या हल होने वाली नहीं है। मुरैना स्टेशन के चारों प्लेटफार्मों पर दिव्यांग यात्रियों के आवागमन के लिए रैम्प ब्रिज के निर्माण कराए जाएं। इसकी मांग जीएम के मुरैना प्रवास के दौरान ज्ञापन के माध्यम से की जा चुकी है। गांधी ने मुरैना लंबी दूरी की ट्रेनों के स्टॉपेज किए जाने की बात भी कही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें