पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हिन्दी दिवस:मप्र शिक्षक संघ ने हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित की संगोष्ठी

मुरैना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हिंदी मात्र संवाद का माध्यम ही नहीं, बल्कि नैतिक मूल्य, संस्कृति और संस्कारों की संवाहक है। देश को एक सूत्र में बांधने का माध्यम है हिंदी भाषा। शिक्षा से लेकर जीवनपर्यंत हिंदी को सीखने व इसे शान बनाने की जरूरत है। हिंदी भाषा हमारे लिए केवल भावनात्मक विषय नहीं है, बल्कि शिक्षा, ज्ञान-विज्ञान और तकनीकी विकास से जुड़ी है।

यह बात मंगलवार को हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित संगोष्ठी में मप्र शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष नरेश सिंह सिकरवार मंगलवार को कह रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन शासकीय हाईस्कूल गलेथा में हुआ। संगोष्ठी का प्रारंभ मां सरस्वती के पूजन के साथ हुआ। इसके बाद वक्ताओं ने कहा कि किसी भी राष्ट्र की पहचान उसकी भाषा और उसकी संस्कृति से होती है। इसलिए हमें हिंदी को उचित सम्मान देने की जरूरत है।

खासकर आज की युवा पीढ़ी ने हिंदी छोड़कर अंग्रेजी को आधुनिकता का मापदंड मान लिया है। अपनी राजभाषा को सम्मान दिए बिना कोई भी राष्ट्र प्रगति नही कर सकता है। आदि काल से ही हमारा देश विज्ञान, साहित्य कला आदि में अग्रणीय रहा है। यही कारण है कि कभी अतीत में भारत विश्व का केंद्र कहलाता था। संगोष्ठी में नारायण लाल सोसबार, विनोद सिकरवार, मनमोहन सिंह, जितेंद्र सिंह, रामबरन शर्मा, भारत सिकरवार, विमलेश यादव, सतंजय मिश्रा, डॉ हरेंद्र तोमर आदि ने विचार व्यक्त किए।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें