पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बयान:विश्व के कई देश खाद्यान के लिए भारत पर निर्भर: एसपी सिंह

मुरैना5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाइव प्रसारण के जरिए प्रधानमंत्री मोदी ने किया किसानों को संबोधित

विश्व के कई देश खाद्यान के लिए भारत पर निर्भर है। आज भारत अनाज, दलहन, दूध, फल, सब्जी, मांस, अंडा आदि मैं आत्मनिर्भर बन चुका है। यह सब किसानों के मेहनत और वैज्ञानिकों के प्रयास से ही संभव हुआ है। यह बात कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में विश्व खाद्य दिवस पर प्रमुख वैज्ञानिक एसपी सिंह कह रहे थे।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिले के किसानों को लाइव प्रसारण के माध्यम से संबोधित किया। वैज्ञानिक सिंह ने किसानों को बताया कि 1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना हुई थी। भुखमरी के खिलाफ कार्रवाई के लिए वर्ष 1979 में पहली बार विश्व खाद्य दिवस मनाया गया। इस दौरान लाइव प्रसारण के जरिए प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों को बताया कि भारत सरकार ने 10 करोड़ से अधिक लोगों के लिए महत्वाकांक्षी पोषण अभियान शुरू किया है।

जिसका उद्देश्य सार्वजनिक विकास में बाधा, कुपोषण, एनीमिया और जन्म के समय कम वजन जैसी समस्या से निजात पाना है। राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रणाली के तहत पिछले पांच वर्षों में फसलों की 53 किस्मों का विकास किया गया है। फसलों की ये किस्में अन्य खाद्य सामग्री के साथ भोजन की थाली को पोषक तत्वों में बदल देंगी।

इन किस्मों को स्थानीय भूमि और किसानों द्वारा विकसित किया गया है। इस अवसर पर डॉ एसवीएस चौहान, डॉ रीता मिश्रा, डॉ ए एस यादव, देवेश सिंह तोमर, अर्चना खरे, रीना शर्मा, अमित सिंह आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें