पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रिनोवेट:मिडिल स्कूल में अब मॉडल क्लास रूम, लाइब्रेरी भी तैयार

मुरैना6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोटरी क्लब मुरैना की टीम ने 12 लाख रुपए से कराया स्कूल भवन का कायाकल्प

सकारात्मक सोच व उसके लिए सार्थक पहल का नायाब उदाहरण रोटरी क्लब मुरैना ने कोरोना काल में पेश किया है। गणेशपुरा के मिडिल स्कूल नं. 3 में अब 500 बच्चों के लिए मॉडल क्लास रूम, लाइब्रेरी व हैंड वाशिंग स्टेशन जैसी सुविधाएं फ्री मिलेंगी। छात्रों को संगीत से जोड़ने की दिशा में प्रयास चल रहा है।

शहर के गणेशपुरा की शासकीय मिडिल स्कूल नंबर 3 भवन पुराना होने के कारण बदहाल स्थिति में था। बारिश के दिनों में क्लासरूम की छत से पानी टपकता था इसके चलते बच्चे पढ़ने आना बंद कर देते थे। स्वच्छता की तमाम गतिविधियों के ड्राइव होने के बाद भी स्कूल के टॉयलेट जर्जर व गंदे थे। क्लासरूम की दीवारों में दरार आने से बच्चों को दुर्घटना का खतरा बना रहता था। लेकिन सारी समस्याओं को रोटरी की हैप्पी स्कूल थीम ने पूरी तरह से सुधार दिया। अब नवंबर में स्कूल खुलने के बाद जब प्राइमरी व मिडिल कक्षाओं के बच्चे क्लास में पहुंचेंगे तो स्कूल की चमक देखकर बहुत प्रसन्न होंगे।

राेटरी की पहल रंग लायी, 12 लाख से कायाकल्प
2020-21 के सेवा कार्यों में हैप्पी स्कूल की थीम पर काम करते हुए रोटरी क्लब मुरैना की टीम ने मिडिल स्कूल नं.3 को गोद लिया। और उसके रिनोवेशन के लिए कलेक्टर अनुराग वर्मा व जिला शिक्षा अधिकारी सुभाष चंद्र शर्मा से अनुमति लेकर 12 लाख रुपए से 8 से 10 निर्माण कार्य कराए हैं। रोटरी गर्वनर हरीश गवर्नर 19 अक्टूबर को मुरैना प्रवास के दौरान हैप्पी स्कूल की विजिट करेंगे। रिनावेशन टीम में शामिल प्रमोद कुलश्रेष्ठ, सीए पवन अग्रवाल, पवन गुप्ता व तरुण शर्मा उन्हें अब तक कराए गए कार्यों से अवगत कराएंगे।

जानिए...यह अहम बदलाव हुए हैं स्कूल में
मिडिल स्कूल नं.3 के एक कक्ष को मॉडल क्लास रूम के रूम में तैयार कराया गया है। इसमें फर्नीचर से लेकर टाइल्स, फ्लाेरिंग के काम कराए गए हैं। इस कक्ष में खेल का सामान समेत खिलौने उपलब्ध रहेंगे ताकि बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा दी जा सके। स्कूल के बच्चों के बौद्धिक ज्ञान को बढाने के लिए लाइब्रेरी की सुविधा दी गई है। लाइब्रेरी में बच्चों की पसंद की किताब उपलब्ध कराई जा रही हैं। ताकि बच्चों की पढ़ने में रुचि बढ़े।

संगीत का अभ्यास कराने के लिए एक शिक्षक की व्यवस्था अलग से करने पर विचार किया जा रहा है।स्कूल के सभी टाॅयलेट तुड़वाकर नए बनवाए गए हैं। 500 छात्रों के पीने की पानी की सुविधा के लिए रोटरी क्लब मुरैना ने वाटर कूलर लगाया है। इसमें एक साथ 5 से 6 बच्चों के पानी पीने के लिए नल की व्यवस्था की गई है। मध्याह्न भोजन से पहले हाथ धोने के लिए अलग से वाॅशिंग स्टेशन तैयार कराया गया है जिसमें एक साथ 6 से 7 छात्र-छात्राएं हाथ धो सकेंगे। अभी तक हाथ धोने की सुविधा नहीं थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें