पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

6 स्वच्छता निरीक्षक तैनात:गंदगी फैलाने वाले पर जो ज्यादा जुर्माना करेगा उसे मिलेगा पुरस्कार

मुरैना19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हाथठेला, दुकान व प्रतिष्ठान पर डस्टविन की उपलब्धता सुनिश्चित करने सौंजह जिम्मेदारी

बाजार में खड़े होने वाले हाथठेला, दुकानदार व प्रतिष्ठान संचालक आवश्यक रूप से डस्टविन का इस्तेमाल करें इसके लिए नगर निगम ने 6 स्वच्छता निरीक्षकों को न केवल मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी सौंपी है, बल्कि जो स्वच्छता निरीक्षक डस्टविन नहीं रखने वाले हाथठेला, दुकान व प्रतिष्ठान पर सबसे अधिक संख्या में जुर्माना करेगा उसे पुरस्कृत किया जाएगा।

प्रति सप्ताह इसका विश्लेषण किया जाएगा। यह निर्देश आयुक्त अमरसत्य गुप्ता शनिवार को स्वच्छता निरीक्षकों की बैठक में दे रहे थे। गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के 16 नगर निगम में मुरैना ऐसा पहला नगर निगम है जो स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में ओडीएफ प्लस, प्लस घोषित हुआ है। अब मुरैना नगर निगम को स्टार रेटिंग का दर्जा दिलाने की तैयारी है।

इसके लिए वार्डों में साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था, डोर-टू-डोर कचना कलेक्शन एवं उसका सही निबटान पर जोर देना आवश्यक है। यहां बता दें कि निगमायुक्त ने शहर के सभी 47 वार्डों में स्वच्छता कमाडेंट को नियुक्त किया है, जो स्वच्छता मित्रों के साथ मिलकर सभी वार्डों में साफ-सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने का कार्य करेंगे।

वहीं गाड़ी अड्‌डा के सभागार में शनिवार को नगर निगम द्वारा जिले के सभी निकाय के सीएमओ व कम्प्युटर ऑपरेटर्स की उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें ग्वालियर पीआईयू के कंसलटेंट अनुराग अरोरा एवं देवांश डोगाल ने स्वच्छता सर्वेक्षण के उद्देश्य व लक्ष्य को पूरा करने के लिए बताया कि वे किस तरह सेवा स्तर की प्रगति, दस्तावेजीकरण आदि कार्यों को बेहतर कर सकते हैं, ताकि वे निकाय को स्टार रेटिंग का दर्जा दिला सकें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें