सकारात्मकता की पहल:महिलाओं के लिए नगर निगम एक से सात मई तक आयोजित करेगा प्रतियोगिताएं...

मुरैना6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
किशाेरियां मेहंदी रचे हाथ दिखाते हुए। 			   (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
किशाेरियां मेहंदी रचे हाथ दिखाते हुए। (फाइल फोटो)
  • कोरोना की भयावहता को लोगों के मन से निकालने के लिए नवाचार देगा खुशियां

कोरोना के बोझिल वातावरण से लोगों को सकारात्मकता के माहौल में लाने के लिए नगर निगम एक मई से सात मई तक शहर की महिलाओं के लिए सात दिन लगातार अलग-अलग प्रतियोगिताएं आयोजित करेगा। इस प्रयास के जरिए महिलाओं के लिए पॉजिटिव वातावरण देने की कोशिश की जाएगी। जो महिलाएं प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन करेंगी उनको प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

आयुक्त नगर निगम अमर सत्य गुप्ता का कहना है कि अप्रैल महीने में कोरोना के बढ़ते केस और आए दिन मौत के समाचार सुनकर घर में रह रहे लोग निगेटिव इनर्जी से बोझिल हो रहे हैं। इसमें महिलाओं के मन पर ज्यादा बोझ है। चूंकि 9 मई तक जनता कर्फ्यू लागू है इसलिए उसके पालन में हम सभी को घरों में समय व्यतीत करना है। घर का वातावरण सकारात्मक लिए होगा तो लोगों के मन में पॉजिटिव विचार आएंगे। इसलिए नगर निगम ने शहर की महिलाओं, युवतियों व छात्राओं के लिए एक से सात मई तक सात अलग-अलग प्रतियोगिताओं के आयोजन कराए जाएंगे। जो महिलाएं प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगी उनको नगर निगम जून महीने में प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार से सम्मानित करेगी। विजयी प्रतिभागियों की सूचना समाचार पत्रों के माध्यम से जाहिर की जाएगी।

एक से सात मई तक आयोजित प्रतियोगिताओं के तहत प्रतिदिन प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों के मैटर व वीडियो का चयन करने के लिए नगर निगम की एक ज्यूरी काम करेगी। चयन मंडल के सदस्य उत्कृष्ट संदेश का चयन कर प्रथम, द्वितीय व तृतीय प्रतिभागियों के नाम आयुक्त नगर निगम को प्रस्तुत करेगी। उन्हें जून महीने के प्रथम सप्ताह में पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। नगर निगम के वाटर नंबर 9425469969 पर प्रतियोगिता की प्रवृष्टि भेजते समय प्रतिभागी अपना नाम,आयु, पता व मोबाइल नंबर स्पष्ट रूप से लिखकर भेजें ताकि प्रतिभागी की प्रवृष्टि का चयन करने में आसानी रहे।

दूसरे सप्ताह में बच्चों के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन
चूंकि कोरोना संक्रमण को लेकर आशंका है कि आगामी तीन सप्ताह तक कोविड का असर बढ़ेगा और लोगों को जनता कफ्र्यू के कारण घरों पर समय व्यतीत करना होगा इसलिए मई के दूसरे सप्ताह में बच्चों के लिए भी सात दिन तक अलग-अलग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। जो बच्चे प्रतियोगिताओं में अव्वल आएंगे उनको भी तीन अलग-अलग पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। इसके अगले क्रम में एक सप्ताह तक पुरुषों के लिए उनके स्तर की प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। अंतिम सप्ताह में वृद्धजन के लिए प्रतियोगिताओं के विषय सामने लाए जाएंगे।

जानिए...किस तारीख को कौन सी प्रतियाेगिता
01 मई : सभी आयु वर्ग की महिलाओं के लिए मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन। मेहंदी को इस प्रकार रचाएं जो सकारात्मक संदेश देती हो। मेहंदी का बेहतर फोटो वाटसअप 9425469969 पर सेंड किया जाए।
02 मई : जनता कर्फ्यू के दौरान लोगों को घरों पर रोकने के लिए बेहतर कौन से सुझाव हो सकते हैं। उत्कृष्ट सुझाव वाले तीन प्रतिभागी पुरस्कृत किए जाएंगे। महिलाओं व छात्राओं के मन में नए थोटस आएंगे तो नकारात्मकता दूर होगी।
03 मई : व्यंजन प्रतियाेगिता के तहत महिलाएं नई रेसेपी व नए व्यंजन की वीडियो बनाकर वाटसअप पर सेंड करेंगी। महिलाएं व्यंजन की रेसेपी में व्यस्त रहेंगी तो उनके मन में क्रिएटिविटी आएगी और घर का वातावरण पॉजीटिव होगा।
04 मई : स्लोगन राइटिंग प्रतियाेगिता के तहत महिलाओं व छात्राओं को कोराेना से बचाव के लिए असरदार स्लोगन तैयार का नगर निगम के नोडल अधिकारी रहीम चौहान के वाटसअप नंबर पर सेंड करना है। उत्कृष्ट स्लाेगन शहर की दीवारों व पोस्टरों पर लिखवाए जाएंगे ।
05 मई : दादी मां के नुस्खे प्रतियोगिता के तहत महिलाएं बुखार, जुकाम व खांसी आदि मर्ज के देशी नुस्खे लिखकर वाटसअप पर सेंड करेंगी। बेहतर नुस्खों का चयन कर प्रतिभागियों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार से नवाजा जाएगा।
06 मई : रंगोली प्रतियाेगिता के अंतर्गत महिलाओं को आकर्षक व ज्ञानवर्धक रंगोली बनाकर उसका फोटो वाटसअप पर भेजना है। रंगोली के माध्यम से कोरोना को हराने का सारगर्भित संदेश दिया जाना चाहिए।
07 मई : स्वीट डिस प्रतियोगिता के तहत महिलाएं गर्मी के सीजन में घर में उपलब्ध वस्तुओं से बनाई जाने वाली स्वीट डिस व उसकी रेसिपी का वीडियो बनाकर उसे वाटसअप पर भेजेंगी।

खबरें और भी हैं...