पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Morena
  • Mustard Price Rs 5600 Quintal In The Mandi, 4650 On The Support Price, Not A Single Farmer Reached The Government Centers In 10 Days

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकार पर भारी व्यापारी:मंडी में सरसों का भाव 5600 रुपए क्विंटल, समर्थन मूल्य पर 4650, 10 दिन में सरकारी केंद्रों पर नहीं पहुंचा एक भी किसान

मुरैना13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कृषि मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग भुलाकर बिना मास्क खड़े किसान। - Dainik Bhaskar
कृषि मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग भुलाकर बिना मास्क खड़े किसान।
  • सरसों-चना के भाव में 500 से एक हजार रुपए का अधिक का अंतर, असर...मंडी में उमड़ रही भीड़
  • सबलगढ़, कैलारस, जौरा, मुरैना, अंबाह-पोरसा के खरीद केंद्रों पर सन्नाटा
  • 7 लाख क्विंटल सरसों खरीदी का लक्ष्य, 3 लाख क्विंटल की खरीदी कर चुके हैं व्यापारी

समर्थन मूल्य के नाम पर किसानों को लुभाने वाली सरकार पर इस बार व्यापारी भारी पड़ गए। दरअसल सरसों की खरीदी जिले के 68 केंद्रों पर 27 मार्च और गेहूं की एक अप्रैल से हो चुकी है। सरसों का समर्थन मूल्य 4650 रुपए तय किया गया है और चना का 5100 रुपए। लेकिन मंडी में व्यापारी किसानों की सरसों 5400 से 5800 रुपए क्विंटल में खरीद रहे हैं। सोमवार को सरसों का भाव 5900 रुपए तक पहुंच गया।

वहीं चना भी बाजार में 5200 से 5400 रुपए क्विंटल में व्यापारी ले रहे हैं। एक क्विंटल पर 600 से 1 हजार रुपए के मुनाफे के लिए किसान मंडी में उमड़ रहा है और सरकारी केंद्रों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। मंडी में सरसों की बंपर आवक का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिलेभर में 7 लाख क्विंटल सरसों का उत्पादन हुआ और इतना ही खरीदी लक्ष्य है। लेकिन अभी तक व्यापारी 3 लाख क्विंटल जिलेभर की मंडियों में खरीद चुके हैं।

कटाई 50% हुई लेकिन समर्थन मूल्य पर बेचने नहीं आ रहे किसान
जिलेभर में 1.50 लाख हैक्टेयर में गेहूं की फसल पककर तैयार हुई और 50 प्रतिशत फसल कट चुकी है। लेकिन इसके बाद भी किसान समर्थन मूल्य पर जिले के 68 केंद्रों पर एक क्विंटल गेहूं लेकर भी नहीं पहुंचा। मुरैना मंडी में सरसों बेचने आए किसान रामबहादुर खड़िया बेहड़ ने बताया कि हमने भी 10 बीघा में गेहूं किया है। लेकिन सरकारी समर्थन मूल्य 1975 है जबकि बाजार में गेहूं का भाव इस बार 2100 रुपए क्विंटल जाएगा।

इन उदाहरण से जानिए कैसे मुनाफे के लिए मंडी में उमड़ रहे किसान

मुरैना मंडी: कृषि उपज मंडी में सोमवार को 200 से अधिक ट्रैक्टर सरसों से भरे खड़े थे। मंडी में में आज व्यापारियों ने अधिकतम बोली 5900 रुपए क्विंटल लगाई। मार्च महीने में ही मुरैना मंडी में 1 लाख 21 हजार क्विंटल सरसों खरीदी गई। जनवरी से अप्रैल तक यह आंकड़ा 2 लाख क्विंटल तक पहुंच गया है।

सबलगढ़: यहां भी सरसों-चना, गेहूं खरीदने के लिए सेंटर बनाए गए हैं लेकिन एक भी सेंटर पर कोई भी किसान अपनी उपज बेचने नहीं पहुंचा। जबकि कैलारस मंडी में 70 से अधिक ट्रेक्टर-ट्रॉलियों में सरसों भरकर किसान खड़े हुए थे। किसान रामदीन सिहं जाबरौल ने बताया कि 500 रुपए से अधिक का मुनाफा है और भुगतान भी नकद, हम क्यों अपनी उपज घाटे में सरकार को बेचें।

पोरसा : पोरसा में व्यापारी सरसों-चना की बोली लगा रहे थे। चना का भाव 5200 से 5300 रुपए तक गया। जबकि समर्थन मूल्य 5100 रुपए है। पोरसा के खरीद केंद्रों पर एक भी किसान अभी तक अपना चना, सरसों बेचने के लिए नहीं पहुंचा।

इधर...एक क्विंटल पर आधा किलो सरसों अधिक तौल रहे थे व्यापारी
एक क्विंटल सरसों की तौल करने के लिए 700 ग्राम की बोरी का वजन बढ़ाकर तौलने के बजाय व्यापारी 1 किलो 200 ग्राम सरसों तोल रहे थे। 500 ग्राम की घटतौल को लेकर सोमवार का किसानों ने मंडी में हंगामा कर दिया तो मौके पर कांग्रेसी भी पहुंच गए। कांग्रेसियों को देखकर व्यापारी कांटा छोड़कर भाग गया। मंडी में सोमवार सुबह बागचीनी से आए किसान प्रेमसिंह पुत्र गोपीसिंह 25 क्विंटल सरसों बेचने आए। व्यापारी मुकेश एंड अवधेश की फर्म मंडी में सरसो खरीद रही थी।

लेकिन जब किसानों ने कांटा देखा तो उसमें हम्माल एक क्विंटल 7800 ग्राम के बजाय एक क्विंटल 1200 ग्राम सरसों तौल रहे थे। खड़ियाबेहड़ के किसान ने भी जब गड़बड़ी पकड़ी तो किसानों का गुस्सा फूट गया। किसानों ने हंगामा कर दिया। इसी दौरान कांग्रेस अध्यक्ष दीपक शर्मा, सौरभ सोलंकी सहित आधा दर्जन कांग्रेसी भी मौके पर पहुंच गए। हंगामा बढ़ते देख फर्म मालिक मौके से गायब हो गया। बाद में कांग्रेसियों के हड़काने पर हम्मालों ने दोबारा सही तौल शुरू की। कांग्रेसियों ने इसकी शिकायत मंडी सचिव से भी की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें