पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:राष्ट्रीय युवा दिवस: किसी भी देश का भविष्य वहां के युवाओं पर निर्भर करता है: शर्मा

मुरैना4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में स्वामी विवेकानंद की शाेभायात्रा निकालते एवीबीपी के छात्र। - Dainik Bhaskar
शहर में स्वामी विवेकानंद की शाेभायात्रा निकालते एवीबीपी के छात्र।
  • स्वामी विवेकानंद जयंती पर अखिल विद्यार्थी परिषद ने शहर में निकाली शोभा यात्रा

किसी भी देश का भविष्य उस देश के युवाओं पर निर्भर होता है। देश के विकास में युवा पीढ़ी का बहुत बड़ा योगदान होता है। देश के युवाओं को सही मार्गदर्शन मिल सके, इसलिए हर साल राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है।

यह बात मंगलवार को टॉउन हॉल में आयोजित स्वमी विवेकानंद जयंती समारोह में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के मुरैना, भिंड व शिवपुरी के विभाग प्रमुख शिवराज शर्मा रहे थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में मंचासीन अतिथियों में स्वमी विवेकानंद के चित्र पर माल्यापर्ण व दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया।

इसी क्रम में जिला संयोजक अर्जुन घुरैया ने कहा कि 12 जनवरी 1863 में स्वामी विवेकानंद का जन्म हुआ था। हर साल 12 जनवरी के दिन ही राष्ट्रीय युवा दिवस भी मनाया जाता है। इस दिन को देशभर में बड़े ही धूम- धाम से मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि विवेकानंद के बचपन का नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था। स्वामी विवेकानंद नाम उनको उनके गुरु रामकृष्ण परमहंस ने दिया था।

उन्होंने अमेरिका के शिकागो में आयोजित विश्व धर्म सम्मेलन में आपने भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया तथा वेदांत दर्शन का प्रसार पुरे विश्व में किया। उन्होंने समाज के सेवा कार्य के लिए रामकृष्ण मिशन की स्थापना की।

स्वमी विवेकानंद के आदर्शों को आत्मसात कर राष्ट्र निर्माण में बने सहभागी: भारतीय जनता पार्टी ने नैनागढ़ रोड स्थित विवेकानंद पार्क में जयंती समारोह का आयोजन किया। इस अवसर पर पार्टी के जिला अध्यक्ष योगेशपाल गुप्ता ने कहा कि युवा वर्ग स्वमी विवेकानंद के आदर्शों को आत्मसात कर राष्ट्र निर्माण में न केवल सहभागी बने, बल्कि साथ युवाओं को भी इसके लिए प्रेरित करें।

विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करने वालों में भाजपा के जिला उपाध्यक्ष रामनरेश शर्मा, महामंत्री कमलेश कुशवाह, राजेश रामनाथ, दिलीप मिश्रा, भूपेंद्र सिकरवार, सोनू शर्मा, अरूण परमार, संजय शर्मा, केडी डंडोतिया, मनोज मिश्रा आदि प्रमुख रूप से शामिल थे।

शहर में निकाली भारत माता व स्वामी विवेकानंद की शोभायात्रा

टॉउन हॉल परिसर में जयंती समारोह दो घंटे तक चला। इसके बाद एवीबीपी के छात्रों ने शहर में स्वामी विवेकानंद एवं भारत माता की शोभा यात्रा निकाली। शोभा यात्रा जीवाजी गंज, एमएस रोड, पुल तिराहा, हनुमान चौराहा, महामाया मंदिर रोड व वेयरहाउस होते हुए टॉउन परिसर पहुंची। इस दौरान शहर के लोगों ने जगह-जगह पुष्प वर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया। शोभायात्रा में धमेंद्र दांगी, शिवकुमार पचौरी, सतेंद्र सिंह सिकरवार, आकाश सिकरवार, मानवेंद्र जादौन, ज्योति गुर्जर आदि प्रमुख रूप से शामिल थे।

सनातन संस्कृति के संवाहक और युवाओं के आदर्श हैं स्वामी विवेकानंद: सिकरवार

स्वामी विवेकानंद ने भारतीय अध्यात्मवाद के प्रगतिशील विचार से विश्व का परिचय कराया। स्वामी जी युग प्रवर्तक के साथ ही सनातन संस्कृति के संवाहक और युवाओं के आदर्श है। यह बात मंगलवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आयोजित संगोष्ठी में मप्र शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष रामनरेश सिंह सिकरवार कह रहे थे। मप्र शिक्षक संघ ने संगोष्ठी से पूर्व विवेकानंद की प्रतिमा का पंचामृत से अभिषेक किया। इसके बाद चंदन का लेप लगाकर माल्यार्पण किया तथा पार्क की सफाई की।

युवा अपने आप को पहचानें और ये स्वीकार करें कि वे दुनियां के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं: गुप्ता
युवा अपने आप को पहचाने और ये स्वीकार करें वे दुनियां की सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। यह बात मंगलवार को पीजी कॉलेज में आयोजित स्वामी विवेकानंद जयंती समारोह में प्राचार्य सीएल गुप्ता कह रहे थे। उन्होंने कहा कि युवाओं को भौतिकवादी चकाचौंध से दूर रहकर विवेकानंद के बताए रास्ते पर चलना होगा। स अवसर पर एनएनस के कायक्रम अधिकारी डॉ दिलीप कटारे सहित एक सैंकड़ा से अधिक छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser