पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव:अब एमपी ऑनलाइन के स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम के जरिए घर बैठे अपलोड होंगे दस्तावेज

मुरैना16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • उत्कृष्ट विद्यालय में प्रवेश और दस्तावेज जी-2-जी लॉगइन से ऑनलाइन होगा वेरिफिकेशन

कोविड-19 के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 में अब प्रवेश के साथ ही दस्तावेज वेरिफिकेशन भी ऑनलाइन होगा। जिससे विद्यार्थियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाया जा सके। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 में पिछले छह साल से विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन हो रही है, लेकिन वर्तमान में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्कूल प्रबंधन द्वारा इस साल प्रवेश प्रक्रिया के साथ दस्तावेजों का वेरिफिकेशन भी ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। अब विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए अपने दस्तावेजों के सत्यापन के लिए स्कूल आने की जरूरत नहीं होगी।

छात्र दस्तावेज एमपी ऑनलाइन के स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम से घर बैठे अपलोड कर सकेंगे। जी-2-जी लॉगइन से इनका ऑनलाइन वेरिफिकेशन कर सकेंगे। प्रवेश संबंधी जानकारी भी छात्रों को एसएमएस से दी जाएगी। कोविड-19 वायरस को देखते हुए एमपी ऑनलाइन स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम स्कूल के लिए उत्कृष्ट माध्यम बन गया है, जिससे छात्रों के साथ ही स्कूल स्टाफ को भी वायरस के खतरे से बचाया जा सकेगा।

एक ही प्लेटफॉर्म पर प्रवेश, वेरिफिकेशन सहित कई सेवाएं
एमपी ऑनलाइन ने बताया कि अभी मुरैना जिले में 07 शासकीय स्कूलों के द्वारा ऑनलाइन स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम सेवा का लाभ लिया जा रहा है। इस प्रक्रिया में छात्र-छात्राएं अपने एंड्राइड मोबाइल में ओएसएमएस का मोबाइल एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर अपना लॉग इन करके स्कूलों में प्रवेश सहित कई सेवाओं का लाभ घर बैठे ले सकते हैं, इससे कोरोना महामारी के दौर में विद्यार्थी सुरक्षित रह सकेगे।

स्कूल में कक्षा 9वीं की 240 सीटें, 20 जून अंतिम तारीख

एक्सीलेंस स्कूल प्राचार्य आरके सक्सेना ने बताया कि ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 5 जून से शुरू हो रही है। वे विद्यार्थी जिन्होंने उत्कृष्ट विद्यालय प्रवेश परीक्षा की मेरिट सूची में स्थान बनाया है एमपी ऑनलाइन से हिंदी अथवा अंग्रेजी माध्यम में आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 20 जून निर्धारित की गई है। 9वीं कक्षा की 240 सीटों के लिए बच्चों की ऑनलाइन प्रवेश और वेरिफिकेशन प्रक्रिया करवाई जा रही है।

खबरें और भी हैं...