लापरवाही / प्रसूताओं की नहीं हो पा रही सोनोग्राफी मरीज मुरैना जाकर कराने को मजबूर

Obstetricians are unable to get sonography done by going to Morena
X
Obstetricians are unable to get sonography done by going to Morena

  • पूर्व मंत्री, विधायक सोनोग्राफी मशीन लगवाने के लिए कह चुके, उसके बावजूद भी जिला अस्पताल प्रबंधन नहीं ले रहा रुचि

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

मुरैना. सिविल अस्पताल अंबाह, पोरसा खड़ियाहार में आने वाले मरीजों को आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं, यहां के अस्पतालों में सोनोग्राफी के लिए मशीन तक नहीं लगाई गई है। जबकि सिविल अस्पताल अंबाह के लिए कलेक्टर प्रियंका दास द्वारा सात माह पूर्व ही सोनोग्राफी मशीन लगाए जाने की बात जिला  स्तर पर आयोजित बैठक में कही गई थी, किंतु आज तक इस दिशा में कोई कार्यवाही नहीं हुई है। 

सोनोग्राफी मशीन ना होने के कारण अस्पताल में आने वाले मरीजों को मुरैना जाकर प्राइवेट क्लीनिकों पर 700 से 1000 रुपए तक देकर सोनोग्राफी करानी पड़ रही है। ज्ञात रहे कि अंबाह पोरसा खड़ियाहार में लगभग 5 लाख की आबादी निवास करती है। यह आबादी अंबाह के सिविल अस्पताल को बड़ा और भरोसेमंद अस्पताल मानकर यहां उपचार के लिए आती है। कुछ समय पूर्व तक प्रदेश में सत्ता पर काबिज कांग्रेस पार्टी के तत्कालीन दिमनी विधायक गिर्राज दंडोतिया, अंबाह विधायक कमलेश जाटव, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री प्रदुमन तोमर सहित प्रभारी मंत्री लाखन सिंह यादव भी अंबाह सिविल अस्पताल की अव्यवस्थाओं को देख चुके हैं और यहां आकर उन्होंने अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन और महिला चिकित्सक को पदस्थ कराने की बात भी कही थी, किंतु उनकी सरकार ने सवा वर्ष के अधिक कार्यकाल में भी अस्पताल में न तो सोनोग्राफी मशीन लगवाई है और ना ही किसी रोग के विशेषज्ञ की नियुक्ति सिविल अस्पताल में करवाई।

ज्ञात रहे कि जिले के सांसद नरेंद्र सिंह तोमर भी अंबाह पोरसा से ही संबंध रखते हैं, उन्होंने भी इस मामले में रुचि नहीं दिखाई है, जिससे लोग परेशान हैं।वहीं अंबाह अस्पताल में शव वाहन ना होने का खामियाजा भी लोगों को भुगतना पड़ रहा है। अस्पताल में अंचल से गांव तक शव को ले जाने के लिए पीड़ित परिवारों को परेशानी होती है, इस दिशा में भी शासन और सरकार के स्तर से कोई पहल नहीं की गई है।वहीं सात माह पूर्व जिला स्तरीय बैठक में कलेक्टर प्रियंका दास ने सिविल अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन लगवाने की बात कही थी, उसके बावजूद भी सिविल अस्पताल में अभी तक मशीन लगाने की कोई तैयारी प्रारंभ नहीं की गई है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना