पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:नाला भूमिगत होने से पहले ही चोक होने लगे पाइप, गलियों में भरा गंदा पानी, लोग परेशान

मुरैना12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वार्ड पंद्रह में सफाई व्यवस्था के लिए 18 सफाई कर्मचारी तैनात, इनमें आधे कर्मचारी ड्यूटी पर आते ही नहीं

नाला नंबर एक से जुड़े इलाकों जलभराव की समस्या गंभीर होती जा रही है। क्योंकि बस्तियों का गंदा पानी निकालने के लिए मेन नाले से जो पाइप जोड़े गए हैं वे न केवल कम व्यास के हैं, बल्कि इनकी सफाई भी नियमित नहीं होती। ऐसे में घरों से निकलने वाला गंदा पानी 12 से अधिक गली-मोहल्लों में भर रहा है।

जिससे स्थानीय लोगों को घरों से निकलने में परेशानी हो रही है, वहीं गंदगी के कारण मच्छरों का प्रकोप बढ़ने से बीमारियां फैलने का खतरा बना हुआ है। खास बात यह है कि वार्ड नंबर 15 में सफाई व्यवस्था का दुरूस्त रखने के लिए 18 सफाई कर्मचारी तैनात हैं, लेकिन स्वच्छता निरीक्षक एवं सफाई दरोगा की सांठगांठ से इनमें आधे से अधिक कर्मचारी ड्यूटी करने ही नहीं आते।

यहां बता दें 24 फरवरी को तात्कालीन स्वास्थ्य अधिकारी राकेश श्रीवास्तव ने वार्ड का निरीक्षण किया था। तब लापरवाही पाए जाने पर एसआई कुंज बिहारी शर्मा एवं सफाई दरोगा श्रीकृष्ण राठौर को हटाने के निर्देश जारी किए गए। लेकिन यह दोनों कर्मचारी अधिकारियों के निर्देश ताक पर रखकर मनमानी पूर्वक ड्यूटी कर रहे हैं? वार्ड पंद्रह यानि महादेव वार्ड में गंदगी व जलभराव की समस्या लंबे समय से गंभीर बनी हुई है।

समस्या का समाधान कराने नगर निगम कमिश्नर से लेकर कलेक्टर तक शिकायत की गई, लेकिन कार्रवाई के नाम पर कुछ नहीं हुआ। सफाई व्यवस्था को लेकर डेढ़ माह पूर्व स्वच्छता निरीक्षक व सफाई दरोगा को हटया भी गया, लेकिन वे अधिकारियों के निर्देश ताक पर रखकर मनमानी कर रहे हैं।

इन गलियों में घरों के सामने हो रहा जलभराव
वार्ड पंद्रह में एक दर्जन से अधिक गली-मोहल्लों का पानी भूमिगत नाले में न जाकर सड़कों पर भर रहा है। इनमें राधिका स्कूल वाली गली, लहर वालों की गली, आजार नगर की मेन गली, ट्रंच रोड, राठौर कॉलोनी में हनुमान मंदिर वाली गली, सतीपुरम गली, चौहान गली, बेदरी गली, भूमिया गली, भूरा वाली गली, यादव धर्मशाला वाली गली आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं। हैरानी बात यह है कि जलभराव की समस्या से निजात पाने के लिए स्थानीय लोग लगातार निगमायुक्त एवं स्वास्थ्य अधिकारी से शिकायत कर रहे हैं, लेेकिन कार्रवाई के नाम पर कुछ नहीं हुआ।

सड़कों पर बंध रहे मवेशी, नालियों में जमा गोबर
ट्रंच रोड इलाके की राठौर कॉलोनी में मेन सड़क पर मवेशियां बंधी जा रही हैं। इसलिए गोबर बहने से इस इलाके के नाले-नालियां चौक पड़े हैं। इसके अलावा पॉलीथिन जमा होने से नाला चौक होने का गंभीर संकट है। उधर सफाई कर्मचारी भी नाले-नालियों की नियमित सफाई नहीं करते। इस कारण यहां चारों ओर गंदगी का आलम पसरा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि स्वच्छता निरीक्षक एवं सफाई दरोगा की मनमानी से वार्ड में सफाई व्यवस्था सुधरने का नाम नहीं ले रही। - दिलीप राठौर, पूर्व पार्षद
लापरवाही बरतने पर कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे

  • मैं 15 का निरीक्षण करने स्वयं जाऊंगा। ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, चाहे वे स्वच्छता निरीक्षक हों या सफाई दरोगा। महादेव वार्ड में सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने हर संभव प्रयास किए जाएंगे। - जगदीश टैगोर, स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें